न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

मोमेंटम झारखंडः 29-30 नवंबर को ग्लोबल एग्रीकल्चर एंड फूड समिट का होगा आयोजन

373

Ranchi: 29 और 30 नवंबर को मोमेंटम झारखंड ग्लोबल एग्रीकल्चर एंड फूड समिट का आयोजन खेलगांव में किया जाएगा. यह समिट झारखंड सरकार के कृषि और उद्योग विभाग के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित किया जाएगा. शुक्रवार को इस समिट का ब्रॉसर और वेबसाइट www.agrifoodsummit.jharkhand.gov.in का उदघाटन किया गया. ब्रॉसर और वेबसाइट का उद्घाटना संयुक्त रुप से उद्योग सचिव विनय चौबे और कृषि सचिव पूजा सिंघल ने किया.

इस मौके पर विनय चौबे ने कहा कि इंडस्ट्री पॉलिसी के तहत उद्योगपतियों को आमंत्रित किया जा रहा है. उद्योग लगाने वालों को सरकार 35 से 50 प्रतिशत तक के कैपिटल को रिंबर्स करेगी. वहीं पूजा सिंघल ने बताया कि समिट को लेकर 12 से 14 देशों के एंबेसडरों के साथ इस महीने मीटिंग की जाएगी. उन्‍होंने कहा कि आनेवाले दिनों में फूड प्रोसेसिंग हब के रुप में झारखंड जाना जाएगा.

इसे भी पढ़ें- कभी झामुमो सुप्रीमो शिबू के सिर्फ इशारे पर हो जाता था आंदोलन, आज कार्यकर्ताओं से करनी पड़ रही है अपील

50 से 60 प्रतिशत किसान झारखंड के होंगे

ग्लोबल एग्रीकल्चर एंड फूड समिट में 10 हजार किसान भाग लेंगे. जिसमें 5-6 हजार किसान झारखंड के भाग लेंगे. समिट में जिलों के अग्रणी एग्री इंटरप्रेन्योर के रुप में भाग लेंगे. वहीं दूसरे देशों के अग्रणी किसानों को भी भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है. वहीं जेसीआई और चेंबर के सदस्यों के लिए भी अलग से मीटिंग की जाएगी.

24 जिलों के पवेलियन अलग से बनाए जाएंगे

समिट के दौरान 24 जिलों के लिए अलग-अलग पवेलियन की व्यवस्था की जाएगी. जिसमें जिलों से आए किसान अपने-अपने प्रोसेसिंग और आइडियाज को नया आयाम दे पाएंगे. समिट में सभी स्टेट के लिए अलग से पवेलियन बनाए जाएंगे. सभी जिलों अग्रणी किसानों को मंच देने के लिए सरकार पहल करेगी. गांव और जिला के किसानों का जो उत्पादन करा कर विदेशों में निवेश करना चाहते हैं, उनके लिए सरकार फैलिसिटेशन का काम करेगी.

palamu_12

इसे भी पढ़ें- एसपी अमरजीत बलिहार हत्याकांड में नक्सली प्रवीर और सनातन बास्की दोषी करार

छह सेक्टर में होगा फोकस

एग्री कल्चर इक्वीपमेंट, ऑरगेनिक फारमिंग इन हार्टिकल्चर एंड एग्रीकल्चर, एग्रीकल्चर स्टार्टअप, एंड एग्रीप्रेन्योर इकोसिस्टम, फूड प्रोसेसिंग, डेयरी पॉल्ट्री और फिशरिस और फूड एंड फोडर इस समिट का मुख्य उददेश्य होगा.  पहला दिन एग्रीकल्चर इक्वीपमेंट और ऑरगेनिक फारमिंग पर फोकस होगा.

राज्य के सभी जिलों में होगा रोड शो

समिट को लेकर राज्य के सभी जिलों में रोड शो का आयोजन किया जाएगा. वहीं राज्य के बाहर बैंगलोर, नागपुर और दिल्ली में भी विभाग इस आयोजन को लेकर रोड शो करेगी. जरुरत पड़ने पर फिशरीज के लिए करनाल और हैदराबाद में रोड शो की जायेगी. पूजा सिंघल ने बताया कि सीएम चीन में भी निवेश करने को लेकर वहां निवेशकों को बता रहे हैं. वहीं देश के 40 से 50 उद्योगपति‍यों ने समिट को लेकर पॉजिटिव रिस्पांस दिया है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: