NationalNEWSTOP SLIDER

मोहाली टेस्टः भारत ने श्रीलंका को इनिंग व 222 रनों से धोया, जडेजा की बल्ले-बल्ले

New Delhi: भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के लिए आज का दिन खास रहा. पहले भारत की बेटियों ने चिर-परिचित प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को वर्ल्ड कप में अपने पहले ही मैच में 107 रनों से धो दिया. इसके बाद रोहित की सेना ने टेस्ट मुकाबले के तीसरे ही दिन श्रीलंकन को चारो खाने चित कर दिया. भारत इनिंग व 222 रनों के विशाल अंतर से जीता.

 

पंजाब के मोहाली ग्राउंड पर भारतीयों ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया. आलराउंडर रवींद्र जडेजा की 175 रनों की पारी की वजह से भारत ने श्रीलंका के समक्ष 574 रनों का विशाल लक्ष्य रखा. श्रीलंका को फालोअन बचाने के लिए 211 रनों की जरूरत थी, मगर रवींद्र जडेजा की शानदार गेंदबाजी से पूरी टीम 174 रनों पर ही ढेर हो गई. दूसरी पारी खेलने उतरी श्रीलंका की टीम 178 रनों पर ढेर हो गई. इस पारी में भी जडेजा ने चार बल्लेबाजों को पवैलियन का रास्ता दिखाया.

 

इस तरह इस मैच के हीरो रवींद्र जडेजा रहे, जिन्होंने 175 रनों की ऐतिहासिक पारी खेलने के साथ दोनों इनिंग मिलाकर नौ बल्लेबाजों को बाहर का रास्ता दिखाया. 1962 किसी भारतीय खिलाड़ी ने यह कारनामा किया. इस प्रदर्शन के बल पर जडेजा मैन ऑफ द मैच भी चुने गए. इधर अश्विन ने भी कपिलदेव का रिकार्ड तोड़ा. टेस्ट में कपिल के नाम 434 विकेट दर्ज है. दूसरी पारी में असलंका का विकेट लेते ही अश्विन के विकेटों की संख्या 435 हो गई. जाहिर है टेस्ट में विकेट सर्वाधिक विकेट लेने वाले भारतीयों में अश्विन दूसरे नंबर पर आ गये हैं. पहले नंबर पर 619 विकेट के साथ अनिल कुंबले हैं.

ram janam hospital
Catalyst IAS

 

 

The Royal’s
Pushpanjali
Sanjeevani
Pitambara

श्रीलंका की दूसरी पारी

श्रीलंका को दूसरी पारी में पहला झटका थिरिमाने के रूप में लगा उन्हें अश्विन ने आउट किया. इन्हें खाता खोलने का भी वक्त नहीं मिला. दूसरे विकेट के रूप में निसानका आउट हुए उन्होंने 6 रन की पारी खेली. निसानका को आर अश्विन ने आउट किया. श्रीलंका को तीसरा झटका शमी ने कप्तान दिमुथ करुणारत्ने को आउट करके दिया और उन्होंने 27 रन बनाए. चौथे विकेट के रूप में डी सिल्वा आउट हो गए हैं उन्हें जडेजा ने आउट किया। उन्होंने 30 रन की पारी खेली. चरिथ असलंका 20 रन बनाकर अश्विन का शिकार बने तो वहीं मैथ्यूज 28 रन पर जडेजा की गेंद पर आउट हो गए. सुरंगा लकमल को जडेजा ने खाता भी नहीं खोलने दिया. जडेजा ने श्रीलंका को 8वां झटका लसिथ एम्बुलडेनिया के रूप में दिया. उन्होंने 2 रन बनाए. मोहम्मद शमी ने फर्नांडो को आउट कर श्रीलंका को 9वां झटका दिया. और अंत में लहिरु कुमारा को अश्विन ने बाहर का रास्ता दिखाकर भारत को विशाल जीत दिला दी.

श्रीलंका की पहली पारी

श्रीलंका को पहला झटका थिरिमाने के रूप में लगा जिन्हें अश्विन ने 17 रन के स्कोर पर पगबाधा आउट किया. दूसरा झटका जडेजा ने दिया और उन्होंने कप्तान करुणारत्ने को 28 रन पर आउट कर दिया. तीसरे विकेट के रूप में एंजोलो मैथ्यूज को श्रीलंका ने खो दिया और उन्हें 22 रन पर बुमराह ने आउट किया. अश्विन ने डी सिल्वा के रूप में श्रीलंका को चौथा झटका दिया. ये एक रन बनाकर आउट हुए. तीसरे दिन श्रीलंका का 5वां झटका बुमराह ने दिया. बुमराह ने असलांका को पगबाधा आउट किया, उन्होंने 29 रन बनाए. श्रीलंका को डिकवेला के रूप में छठा जबकि लकमल के रूप में 7वां झटका लगा. डिकवेला और लकमल को जडेजा ने पवेलिया भेजा। एम्बुलडेनिया के रूप में टीम का 8वां झटका शमी ने दिया. श्रीलंका को 9वें विकेट के रूप में फर्नांडो और 10वें विकेट के रूप में लाहिरू कुमारा को गंवाना पड़ा. भारत की तरफ से पहली पारी में रवींद्र जडेजा ने सबसे ज्यादा पांच विकेट लिए जबकि बुमराह व अश्विन को दो-दो और शमी को एक सफलता मिली.

पंत शतक से चूके जडेजा का शानदार प्रदर्शन

भारतीय टीम ने पहली पारी में 574 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया और टीम को इस स्कोर तक ले जाने में आलराउंडर रवींद्र जडेजा की बल्लेबाजी का बड़ा योगदान रहा. जडेजा ने अपने टेस्ट करियर की बेस्ट पारी खेलते हुए नाबाद 175 रन बनाए. वहीं पहली पारी में रिषभ पंत ने 96 रन की पारी खेली और शतक से चूक गए. भारत की तरफ से पहली पारी में हनुमा विहारी ने 58 रन की जबकि आर अश्विन ने 61 रन की अच्छी पारी खेली. विराट कोहली ने 45 रन बनाए तो वहीं कप्तान रोहित शर्मा ने 29 रन की पारी खेली. मयंक अग्रवाल ने भी टीम के लिए 33 रन का योगदान दिया जबकि श्रेयस अय्यर ने 27 रन की पारी खेली.

Related Articles

Back to top button