Sports

Mohali ODI : ऑस्ट्रेलिया ने भारत को चार विकेटों से हराया, दो-दो की बराबरी पर सिरीज

New Delhi : मोहाली में रविवार को खेला गया भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिरीज का चौथा मैच भारतीय टीम हार गयी. पीटर हैंड्सकॉम्ब (117)  के शतक और उनकी उस्मान ख्वाजा (91) के साथ 192 रन की शानदार पार्टनरशिप के बाद एश्टन टर्नर (84*) की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने चौथे वनडे में भारत को चार विकेट से हरा दिया. मोहाली में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट पर 358 रन बनाये. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इस बड़े स्कोर को 47.5 ओवर में छह विकेट खोकर 359 रन बनाये और चार विकेट से मैच जीत लिया. इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने पांच मैचों की इस सिरीज में दो-दो से बराबरी भी कर ली. पांचवां और अंतिम वनडे दिल्ली में 13 मार्च को खेला जायेगा.

12 रन तक गिरे दो विकेट

ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसके दो विकेट 12 के कुल स्कोर तक गिर चुके थे. कैप्टन फिंच (0) को पहले ओवर की चौथी गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने बोल्ड किया. फिर शॉन मार्श (6) को चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर जसप्रीत बुमराह ने बोल्ड कर पविलियन की राह दिखा दी. मार्श ने 10 गेंदों पर एक चौका लगाया.

Catalyst IAS
ram janam hospital

ख्वाजा और हैंड्सकॉम्ब ने जोड़े 192 रन

The Royal’s
Sanjeevani

इसके बाद पीटर उस्मान ख्वाजा (91) ने पीटर हैंड्सकॉम्ब (117) के साथ न सिर्फ पारी को संभाला, बल्कि टीम को मजबूती भी दी. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 192 रन की साझेदारी की. ख्वाजा शतक से चूक गये और टीम के 204 के स्कोर पर बुमराह का शिकार बने. उन्होंने 99 गेंदों पर सात चौके जड़े. ग्लेन मैक्सवेल ने 23 रन का योगदान दिया.

हैंड्सकॉम्ब की पहली वनडे सेंचुरी

पीटर हैंड्सकॉम्ब ने 117 रन की शतकीय पारी खेली. उन्होंने अपने वनडे करियर की पहली सेंचुरी लगायी. वह टीम के पांचवें विकेट के रूप में 271 के स्कोर पर आउट हुए. उन्होंने 105 गेंदों की अपनी पारी में आठ चौके और तीन छक्के जड़े.

टर्नर साबित हुए टर्निंग प्वॉइंट

इसके बाद टर्नर ने कमाल 43 गेंदों में नाबाद 84 रनों की पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया को इस मैच में जीत दिला दी. ऑस्ट्रेलिया के लिए टर्नर की पारी टर्निंग प्वॉइंट साबित हुई.

ऐसी रही भारतीय पारी

इससे पहले ओपनर शिखर धवन (143) की उम्दा पारी और उनकी रोहित शर्मा (95) के साथ 193 रन की ओपनिंग साझेदारी की बदौलत भारत ने निर्धारित 50 ओवर में नौ विकेट पर 358 रन का बड़ा स्कोर बनाया. धवन एक बार फिर फॉर्म में नजर आये और उन्होंने 143 रन की बेहतरीन पारी खेली. वहीं, रोहित शर्मा शतक से मात्र पांच रन से चूक गये.

वनडे में धवन का बेस्ट

इस मैच में शिखर धवन ने अपने वनडे करियर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया. शिखर ने 115 गेंदों की पारी में 18 चौके और तीन छक्के जड़े. ओपनिंग करने उतरे धवन टीम के दूसरे विकेट के रूप में 254 के स्कोर पर आउट हुए. उन्होंने रोहित शर्मा (95) के साथ 193 रन और लोकेश राहुल (26) के साथ दूसरे विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी की. रोहित शर्मा शतक से पांच रन से चूक गये और वह 92 गेंदों पर 95 रन बनाकर पविलियन लौटे. उन्होंने सात चौके और दो छक्के जड़े.

विराट सस्ते में लौटे

भारत को तीसरा झटका कैप्टन कोहली के रूप में लगा. वह मोहाली में कुछ खास नहीं कर सके और मात्र सात रन बनाकर रिचर्ड्सन की गेंद पर विकेट के पीछे एलेक्स कैरी के हाथों लपके गये. तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे लोकेश राहुल ने 31 गेंदों पर एक चौके की मदद से 36 रन बनाये.

अंतिम पांच ओवर में बने 45 रन, गिरे पांच विकेट

भारतीय पारी के अंतिम पांच ओवर में 45 रन तो बने, लेकिन पांच विकेट भी गिरे. युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 46वें ओवर की तीसरी गेंद पर कमिंस का शिकार बने. उन्होंने 24 गेंदों पर चार चौके और एक छक्के की बदौलत 36 रन बनाये. फिर केदार जाधव (10) को भी कमिंस ने शिकार बनाया और रिचर्ड्सन ने उन्हें लपका. भुवनेश्वर कुमार (1) को रिचर्ड्सन ने विकेट के पीछे कैच कराया. विजय शंकर (26) पारी के अंतिम ओवर की तीसरी गेंद पर आउट हुए. उन्होंने 15 गेंदों पर एक चौका और दो छक्के जड़े. इसी ओवर में युजवेंद्र चहल (0) को कमिंस ने अपनी ही गेंद पर लपका.

धौनी की जगह पंत को मिला था मौका

इस मैच में भारतीय टीम में कई बदलाव देखने को मिले थे. धौनी की जगह पंत, तो रायडू की जगह केएल राहुल की वापसी हुई थी. जबकि, चहल को जडेजा की जगह मौका दिया गया और शमी की जगह भुवी इस मैच में नजर आ रहे थे.

Related Articles

Back to top button