BusinessNational

दुनिया की 45 दिग्गज कंपनियों के CEO से सोमवार को मिलेंगे मोदी, 21 लाख करोड़ का निवेश लाने की कवायद

प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेन्स के जरिये शाम 5.30 बजे सीईओ के साथ बातचीत करेंगे.  

NewDelhi : दुनिया की दिग्गज तेल एवं गैस कंपनियों के मुख्य कार्यपालक अधिकारियों (सीईओ) के साथ सोमवार को बातचीत करेंगे. खबरों के अनुसार प्रधानमंत्री 26 अक्टूबर, सोमवार को वीडियो कांफ्रेन्स के जरिये शाम 5.30 बजे सीईओ के साथ रूबरू होंगे. जानकारी दी गयी है कि इस गोलमेज बैठक में प्रमुख तेल एवं गैस कंपनियों के लगभग 45 सीईओ शामिल होंगे.

Jharkhand Rai

भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऊर्जा उपभोक्ता देश है

भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऊर्जा उपभोक्ता देश है और बढ़ती मांग को पूरा करने के लिये 2030 तक यहां तेल एवं गैस क्षेत्र में 300 अरब डॉलर (21 लाख करोड़) से अधिक निवेश होने का अनुमान है. इस लिहाज से बैठक महत्वपूर्ण है.

इस सालाना कार्यक्रम का आयोजन नीति आयोग और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय कर रहा है. इस संबंध में प्रधानमंत्री कार्यालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि नीति आयोग और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय का यह इस प्रकार का पांचवां कार्यक्रम हैं.

इसे भी पढ़ें : भारतीय सेना ने एलओसी के पास पाकिस्तानी सेना के चीनी क्वाडकॉप्टर को ढेर किया 

Samford

 26 अक्टूबर को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए होगी बैठक

प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेन्स के जरिये शाम 5.30 बजे सीईओ के साथ बातचीत करेंगे.  पीएमओ के अनुसार भारत वैश्विक तेल एवं गैस क्षेत्र में महत्वपूर्ण देश है. कच्चे तेल का तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता तथा चौथा सबसे बड़ा एलएनजी आयातक है.

इसे भी पढ़ें :  रिपब्लिक टीवी का संकट बढ़ा, अब  संपादकों, एंकरों पर मुकदमा दर्ज, चैनल ने  अघोषित आपातकाल करार दिया

उद्घाटन भाषण धर्मेन्द्र प्रधान देंगे

भारत के वैश्विक तेल एवं गैस मूल्य श्रृंखला में एक सक्रिय भागीदारी बनने के इरादे से नीति आयोग ने सबसे पहले 2016 में वैश्विक तेल एवं गैस कंपनियों के सीईओ की गोलमैज बैठक का आयोजन किया था.  बैठक में उद्घाटन भाषण पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस तथा इस्पात मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान देंगे. उसके बाद तेल एवं गैस क्षेत्र में भारत की योजना और अवसर के बारे में विस्तार से जानकारी दी जायेगी. उसके बाद वैश्विक सीईओ और विशेषज्ञों के साथ परिचर्चा होगी.

इसे भी पढ़ें : कोविड-19 : भारत में संक्रमण के 53,370 नये मामले सामने आये, संख्या बढ़कर 78,14,682 पर पहुंची

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: