National

मोदी ने पुतिन से की बात, भारत खरीदेगा 33 लड़ाकू विमान

विज्ञापन
Advertisement

New Delhi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति पुतिन की गुरुवार को फोन पर बातचीत हुई. चीन के साथ लद्दाख के पास चल रहे तनाव को लेकर इसे महत्वपूर्ण माना जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को उनके 2036 तक राष्ट्रपति बने रहने के लिए बधाई दी. पीएम नरेंद्र मोदी से बातचीत में रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि भारत और रूस के बीच सामरिक सबंध और मजबूत होंगे. इसे भारत के लिए काफी अहम समझा जा रहा है. जीत के बाद पुतिन को फोन करनेवाले मोदी पहले ग्लोबल लीडर थे.

इसे भी पढ़ें – PAYTM का नाम आते ही क्यों चुप्पी साध लेती है मोदी सरकार, क्या है रिश्ता!

सुखोई और मिग विमान खरीदे जायेंगे

दोनों की बातचीत के कुछ देर बाद ही दोनों देशों के बीच एक बड़े रक्षा सौदे की जानकारी सामने आयी. रक्षा मंत्रालय ने कहा कि भारत रूस से 33 फाइटर जेट खरीदेगा. दोनों देशों के बीच इस पर सहमति हो गयी है. इस रक्षा सौदे के लिए कुल 18 हजार 148 करोड़ बजट रखा गया है. इन विमानों में सुखोई-30 और मिग-29 विमान दोनों शामिल होंगे.

advt

इसमें 12 सुखोई-30 विमान और 21 मिग-29 विमान शामिल हैं. इसके साथ ही पहले से मौजूद 59 मिग-29 को अपग्रेड भी करवाया जायेगा. इस पूरे प्रोजेक्ट की कुल लागत 18,148 करोड़ रुपये बतायी गयी है.

रक्षा मंत्रालय ने 248 एस्ट्रा एयर मिसाइल की खरीद की भी इजाजत दी. यह भारतीय एयर फोर्स और नेवी दोनों के काम आयेगी. इसके साथ ही DRDO द्वारा बनायी गयी एक हजार किलोमीटर रेंजवाली क्रूज मिसाइल के डिजाइन को भी मंजूरी मिल गयी है.

इसे भी पढ़ें – राज्य के 4 आईपीएस अधिकारी का तबादला, सुरेन्द्र झा बने रांची एसएसपी

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close
%d bloggers like this: