न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

मोदी ने टि्वटर पर मौजूदगी बढ़ाने के लिए मशहूर हस्तियों को किया टैग : शोध

35

Washington : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टि्वटर पर अपनी मौजूदगी बढ़ाने और 2014 के आम चुनाव प्रचार के दौरान जीतने की कोशिश के लिए अपने पोस्ट्स में अमिताभ बच्चन और सचिन तेंदुलकर जैसी हस्तियों का जिक्र किया. मिशिगन विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर जॉयजीत पाल ने चुनाव से पूर्व और बाद में भारतीय हस्तियों के साथ मोदी के संपर्क का अध्ययन करने के लिए फरवरी 2009 और अक्टूबर 2015 के बीच 9,000 से अधिक ट्वीट्स का विश्लेषण किया.

मोदी ने साल 2009 में ट्वीट करना शुरू किया था जब वह किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मौजूद भारत के चुनिंदा नेताओं में से एक थे. अक्टूबर 2012 तक उनके 10 लाख से अधिक फॉलोवर हो गये. वर्तमान में उनके अकाउंट पर 4.6 करोड़ फॉलोवर हैं.

इसे भी पढ़ें : तोगड़िया की नयी पार्टी 100 लोकसभा सीटों पर लड़ेगी चुनाव, खुद मोदी के खिलाफ बनारस से खड़े हो सकते हैं

मोदी का कद बढ़ने के साथ ही भारत में सोशल मीडिया का इस्तेमाल बढ़ा

पाल ने अध्ययन में लिखा, ‘‘मुख्यधारा की कई फिल्मों में सीधे तौर पर 2002 के गुजरात दंगों को दिखाया गया और नेताओं और प्रशासन को दंगों के दोषी के रूप में दिखाया.’’पाल के अनुसार, राजनीति में मोदी का कद बढ़ने के साथ ही भारत में सोशल मीडिया का इस्तेमाल बढ़ा. उन्होंने कहा कि इसके परिणामस्वरूप डिजीटल मीडिया पर मौजूदा लोगों तक पहुंचने के लिए चुनाव के दौरान और उसके बाद अपने पोस्ट्स में मशहूर हस्तियों का जिक्र बड़े पैमाने पर किया गया.

Related Posts

पी. चिदंबरम के घर पहुंची सीबीआइ-ईडी की टीम, घर पर नहीं मिले पूर्व मंत्री

दिल्ली हाइकोर्ट ने खारिज की है अग्रिम जमानत याचिका

SMILE

इसे भी पढ़ें : लोकसभा चुनाव- कांग्रेस की 8वीं लिस्ट जारी, चार पूर्व CM को दिया टिकट

414 ट्वीट में हस्तियों का जिक्र किया गया

मोदी के टि्वटर फीड का अध्ययन करने के बाद शोधकर्ताओं ने पाया कि 414 ट्वीट में हस्तियों का जिक्र किया गया. इनमें से किसी-किसी ट्वीट में कई हस्तियों को टैग किया गया. पाल के अनुसार, पिछले छह साल में मोदी के ट्वीट का अध्ययन करके उन्होंने पाया कि प्रधानमंत्री ने तीन अलग-अलग चरणों का इस्तेमाल किया. उन्होंने पहले चरण में क्षेत्रीय स्तर के नेता से अपनी छवि राष्ट्रीय स्तर के नेता के तौर पर स्थापित की. दूसरे चरण में उन्होंने अमिताभ बच्चन, कारोबारी नारायण मूर्ति, पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रवि शंकर जैसी हस्तियों का जिक्र किया. तीसरे चरण में चुनाव के बाद भी हस्तियों को पोस्ट में टैग किया गया.

इसे भी पढ़ें : भाजपा ने छह सूचियों में लोकसभा चुनावों के लिए अब तक 297 उम्मीदवार घोषित किए

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: