न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

मोबाइल ऐप्प फेसबुक से साझा कर रहा यूजर्स की अंतरंग जानकारियां- रिपोर्ट

660

San Francisco: फेसबुक द्वारा यूजर्स की निजी जानकारी साझा करने को लेकर मचे बवाल के बाद, अब खबर आयी है कि आपके मोबाइल फोन के कुछ एप्प आपकी जिंदगी की बेहद निजी जानकारी फेसबुक को भेज रहा है. एक समाचार रिपोर्ट में कहा गया है कि कई स्मार्टफोन ऐप्प उपयोगकर्ताओं को सूचित किए बिना ही मासिक धर्म और शरीर के वजन जैसी उनकी बेहद व्यक्तिगत जानकारियां फेसबुक को भेज रहे हैं.

ओव्यूलेशन जैसी निजी जानकारी भेज रहा एप्प

समाचार पत्र ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल’ ने अपने यहां आंतरिक जांच के आधार पर तैयार की गई रिपोर्ट में बताया कि विज्ञापनों से जुड़े टूल का उपयोग करके अंतरंग डाटा फेसबुक के साथ साझा किए जा जा सकता है. भले ही ऐप्प यूजर्स फेसबुक का इस्तेमाल करता हो या नहीं. रिपोर्ट के मुताबिक एप्प द्वारा एकत्रित जानकारी में शरीर का वजन, गर्भावस्था की स्थिति, ओव्यूलेशन संबंधी जानकारी और खरीदे गए सामान के बारे में विवरण जैसी इंटिमेट जानकारी शामिल हैं.

इधर इस मामले में फेसबुक ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है. फेसबुक की प्रवक्ता निसा अंकलेसरिया ने कहा, “हम चाहते हैं कि एप्प डेवलपर्स अपने उपयोगकर्ताओं के बारे में हमसे साझा की गई, जानकारी को लेकर बिल्कुल स्पष्ट रहें और हम उन्हें संवेदनशील जानकारियां भेजने से मना करते हैं.” उन्होंने कहा, “हम उन आंकड़ों का पता लगाने और उन्हें हटाने के लिए भी कदम उठाते हैं. जिन्हें हमारे साथ साझा नहीं किया जाना चाहिए.”

इसे भी पढ़ेंः जंगल के रक्षक आदिवासियों को SC का फैसला कर देगा लहूलुहान, आंदोलन की राह पर झारखंड के आदिवासी

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: