न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

सोमवार से काम पर लौटेंगे मनरेगाकर्मी, एक सप्ताह में मांगें पूरी नहीं हुई तो फिर होगी हड़ताल

1,359

Palamu: पिछले 64 दिनों से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर डटे मनरेगाकर्मियों द्वारा सोमवार से काम पर लौटने का निर्णय लिया गया है. भारतीय मजदूर संघ के नेतृत्व में मनरेगा कर्मियों के प्रतिनिधिमंडल और मुख्यमंत्री के बीच शुक्रवार को हुई सकारात्मक वार्ता के बाद मनरेगाकर्मियों की हड़ताल समाप्त हो गयी. हड़ताल खत्म होने के निर्णय के बाद शनिवार को झारखंड राज्य मनरेगा कर्मचारी महासंघ की पलामू इकाई से जुड़े सदस्यों ने स्थानीय जिला स्कूल के प्रशाल में बैठक की. बैठक में सोमवार से काम पर लौटने का निर्णय लिया गया.

मुख्यमंत्री ने सुनीं मनरेगा कर्मियों की शिकायतें

पलामू इकाई के अध्यक्ष विकास कुमार पांडेय ने कहा कि झारखंड मंत्रालय में हुई मुलाकात में मुख्यमंत्री ने मनरेगा कर्मचारियों की समस्याएं सुनीं. उन्होंने मनरेगा कर्मियों की मानदेय वृद्धि में समस्या आने पर राज्यांश से राशि देकर सम्मानजनक वृद्धि करने का आश्वासन दिया. मुख्यमंत्री ने मनरेगा कर्मियों की सेवा 60 वर्ष करने, मृत्यु होने पर पांच लाख रुपये देने, पांच लाख तक चिकित्सा सुविधा का प्रीमियम राज्य सरकार द्वारा देने, इपीएफ कटौती करने समेत अन्य मांगों पर सकारात्मक निर्णय लेने का आश्वासन दिया.

hosp1

कुछ मांगें बाकी रह गयी हैं

संघ के प्रधान महासचिव आनन्द कुमार ने कहा कि कुछ अन्य मांगें बाकी रह गयी हैं, जिसे पूरा करने के लिए भविष्य में बड़े आन्दोलन की रणनीति तैयार की जायेगी. उन्होंने कहा कि केवल हड़ताल खत्म हुई है, आन्दोलन जारी रहेगा. मनरेगाकर्मियों की स्थायीकरण एवं समान काम के बदले समान वेतन की मांग पूरी नहीं हो जाती, तो फिर आंदोलन होगा. उपाध्यक्ष रामाकांत तिवारी ने कहा कि सरकार ने जिन मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया है, उसे एक सप्ताह के भीतर मंत्रीपरिषद की बैठक में प्रस्ताव बनाकर पारित करे और अधिसूचना जारी करे, अन्यथा मनरेगाकर्मी पूर्व की तरह आन्दोलन की तैयारी में जुट जायेंगे.

मुख्यमंत्री से मिलने गये प्रतिनिधि मंडल में ये लोग थे शामिल

मुलाकात के दौरान कार्मिक विभाग के अपर मुख्य सचिव केके खंडेलवाल, ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव  अविनाश कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील कुमार बर्णवाल, भारतीय मजदूर संघ के प्रदेश महामंत्री बिंदेश्वरी प्रसाद, मनरेगा कर्मचारी संघ अध्यक्ष अनिरुद्ध पांडे, महामंत्री इम्तियाज, नीरज कुमार समेत अन्य उपस्थित थे.

बैठक में ये लोग थे उपस्थित 

बैठक में अन्य लोगों के अलावा जगत प्रसाद मेहता, विकास कुमार तिवारी, दिलीप पांडेय, अभय दुबे, अविनाश कुमार, संजय कुमार, अजय कुमार, पुरूषोतम कुमार गुप्ता, दिनेश, कृष्णा राम, जनेश्वर राम, अभिमन्यु कुमार सिंह, ब्रजेश कुमार तिवारी, आरजू तमन्ना, रीता, अनीता, अनुपमा टोप्पो, अमरेन्द्र मेहता, दीपक कुमार, मणि शंकर, अब्दुल रहमान भी उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ेंः महागठबंधन में शामिल सभी पार्टी के नेता चोर और लुटेरे : रघुवर दास

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: