JharkhandRanchi

मनरेगा आयुक्त ने किया विभिन्न योजनाओं को लेकर स्थल निरीक्षण

बीडीओ गोविंदपुर, तोपचांची, बलियापुर को सभी पुरानी योजनाओं को शीघ्र पूर्ण करने का दिया निर्देश

Ranchi : मनरेगा आयुक्त राजेश्वरी बी एवं राज्य स्तरीय टीम ने सोमवार को ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास, पंचायती राज एवं रूबन योजनाओं को लेकर गोविन्दपुर प्रखण्ड के खरनी, तिलैया पंचायत एवं तोपचांची प्रखंड के लेदाटांड़ पंचायत में संचालित सभी पुरानी लंबित योजनाओं की स्थलीय जांच की.
इस क्रम में उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रखण्ड कार्यक्रम पदाधिकारी, गोविन्दपुर से पूछा कि इतनी सारी पुरानी योजना अबतक लम्बित क्यों हैं. जवाब में प्रखण्ड विकास पदाधिकारी गोविन्दपुर ने बताया कि बारिश के कारण योजना पूर्ण नहीं हो पायी है. इसपर मनरेगा आयुक्त ने प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, गोविन्दपुर को कड़ी फटकार लगाते हुए सभी पुरानी योजनाओं को यथाशीघ्र पूर्ण करने का निर्देश दिया.

मनरेगा आयुक्त ने बिरसा हरित ग्राम योजना (बागवानी) में भी काफी नाराजगी जाहिर की. उन्होंने कहा कि लाभुकों द्वारा सही तरह से पेड़ों की देख-भाल नहीं की जा रही है.

इसे भी पढ़ें:मनरेगा: सोशल ऑडिट में पकड़ायी 52 करोड़ की वित्तीय अनियमितता पर केंद्र सख्त

उनके द्वारा 15 दिनों का समय दिया गया और जो भी खामियां उनमें पायी गयीं उनमें सुधार करते हुए योजना को सही तरह से संचालन करने के लिए बागवानी सखी, मित्र एवं लाभुकों को निर्देश दिया.

प्रधानमंत्री आवास के संबंध में उन्होंने ससमय आवास पूर्ण करने एवं मनरेगा अभिश्ररण से 90 मानवदिवस में लाभुकों को ससमय भुगतान करने का निर्देश दिया.

इसे भी पढ़ें:पाकुड़, पलामू, देवघर, लातेहार और धनबाद में पुलिस कप्तान का औसत कार्यकाल महज एक साल

मनरेगा आयुक्त ने 15वें वित्त की योजनाओं को भी देखा और कई दिशा-निर्देश दिये. साथ ही बलियापुर प्रखण्ड के कुसमाटांड़ पंचायत भवन में महिला मेट के साथ बैठक एवं रूबन से संबंधित योजनाओं की समिक्षा की.

मनरेगा आयुक्त के साथ राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी राजीव रंजन, परियोजना पदाधिकारी मनोज कुमार, डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर सुशांत कुमार उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें:झारखंड पुलिस के 12 अफसरों एवं जवानों को वीरता के लिए पुलिस पदक

Advt

Related Articles

Back to top button