JharkhandLead NewsRanchi

मनरेगाः कांट्रैक्ट पर 1419 पदों पर होनेवाली नियुक्ति टली

कार्मिक विभाग के आदेश के आलोक में ग्रामीण विकास विभाग ने अगले आदेश तक लगायी रोक

Ranchi : ग्रामीण विकास विभाग के तहत मनरेगा में विभिन्न जिलों में खाली 1419 पदों पर शुरू होने वाली नियुक्ति प्रक्रिया पर फिलहाल अगले आदेश तक रोक लगा दी गयी है. यह रोक कार्मिक, प्रशासनिक सुधार राजभाषा विभाग के पत्र के आलोक में की गयी है. मिली जानकारी के अनुसार अब संविदा आधारित पदों के लिए नयी नीति सेवा शर्त नियमावली बनेगी. जिसमें झारखंड के शैक्षणिक संस्थानों से मैट्रिक-इंटर पास होने को अनिवार्य किया जायेगा. इसके बाद ही नये सिरे से बहाली प्रक्रिया शुरू हो पायेगी.

इसके अलावा राज्य स्तर पर OSD, कार्यपालक अभियंता, सहायक वन संरक्षक, सहायक, प्रोग्रामर, वरीय लेखा लिपिक जैसे पदों पर भी बहाली की प्रक्रिया रोक दी गयी है.

advt

इसे भी पढ़ें : किसान आंदोलनः न तो संसद में सुलह के आसार, न ही किसान सड़क से हटने को तैयार

6591 सृजित पद, 1419 पद खाली

राज्य के विभिन्न जिलों में मनरेगा में कुल सृजित पदों की संख्या 6591 है. इसके विरुद्ध विभिन्न जिलों में 5172 पदों पर लोग कार्यरत हैं लेकिन 1419 पद अभी खाली हैं, जिन पर बहाली होनी थी. इन पदों में बीपीओ, असिस्टेंट इंजीनियर, जूनियर इंजीनियर, कंप्यूटर असिस्टेंट, एकाउंट असिस्टेंट एवं ग्राम रोजगार सेवक के पद शामिल हैं.
विभिन्न जिलों में खाली पदों में बीपीओ के 246, असिटेंट इंजीनियर के 94, जूनियर इंजीनियर के 238, कंप्यूटर असिस्टेंट के 84, एकाउंट असिस्टेंट के 61 एवं ग्राम रोजगार सेवक 696 के पद शामिल हैं. राज्य के 263 प्रखंडों में मनरेगा का काम चलता है. जिनमें इन खाली पदों पर बहाली होनी थी. बताया जा रहा है कि नियुक्ति नियमावली में संशोधन को लेकर फिलहाल नियुक्ति की प्रक्रिया रोकी गयी है. संशोधित नियुक्ति नियमावली बनाये जाने के बाद नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हो पायेगी.

इसे भी पढ़ें : पटना में अपराधियों ने व्यवसायी को मारी गोली, गंभीर

Nayika

advt

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: