JharkhandLateharRanchi

MNREGA: जॉब के लिए रोजगार सेवक, वार्ड सदस्य, मुखिया को दें आवेदन, 24 घंटे के अंदर मिलेगा काम

विज्ञापन

Ranchi: लातेहार में मनरेगा का काम करने वालों को 24 घंटे से ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा. काम के इच्छुक श्रमिक रोजगार सेवक, वार्ड सदस्य, मुखिया को आवेदन दे सकते हैं.

मनरेगा आयुक्त सिद्धार्थ त्रिपाठी ने शनिवार को लातेहार में ग्रामीणों को मनरेगा का लाभ लेने को सामने आने को कहा. मनरेगा योजना के जरिये आत्मनिर्भर होने का तरीका बताया.

इसे भी पढ़ें – झारखंड में कोरोना का कहर : एक ही दिन 3 की गयी जान, राज्य में संक्रमण से अब तक 18 मौतें

advt

प्रवासी श्रमिकों को प्राथमिकता के आधार पर रोजगार

लातेहार के मनिका में शनिवार को फल महोत्सव का आयोजन किया गया था. इसमें सिद्धार्थ त्रिपाठी ने लोगों से मनरेगा का लाभ लेने को कहा. उन्होंने योजना के तहत आम की बगवानी समेत दूसरी योजनाओं का भी लाभ लेने का तरीका बताया.

फलों की पैदावार से आर्थिक रुप से सबल बनने की अपील की गयी. ग्रामीणों से अपने गांव के लोगों को जागरूक करने और संगठित होकर गांव के विकास में योगदान देने को भी कहा. उन्होंने जिला प्रशासन से प्रवासी श्रमिकों को प्राथमिकता के आधार पर रोजगार दिये जाने की बात कही.

इसे भी पढ़ें – JAC ने 9वीं का रिजल्ट किया जारी, 3,23,924 स्टूडेंट्स हुए पास

हर गांव में 6 योजना

लातेहार डीसी जिशान कमर के अनुसार मनरेगा योजना से लोग आत्मनिर्भर बन सकते हैं. गांव की तस्वीर बदलने में भी मदद मिल सकती है. जिला प्रशासन की ओर ते हर गांव में छह योजना संचालित की जा रही है. जो भी श्रमिक योजना के तहत काम चाहते हैं, वे रोजगार सेवक, वार्ड सदस्य, मुखिया को बता सकते हैं. उन्हें 24 घंटे के अंदर मनरेगा के तहत काम दिलाया जायेगा.

adv

2016-17 में की गयी थी आम बागवानी

जिले के मनिका प्रखंड के जान्हो गांव के बैरटोला में आम बगावानी का काम 2016-17 में शुरू किया गया था. 7 एकड़ में कुल आठ लाभुकों के द्वारा आम बागवानी का कार्य किया गया था. इसकी लागत 9 लाख 49 हजार थी. इस दौरान कुल 917 आम के पौधे लगाये गये थे. शनिवार को फल महोत्सव कार्यक्रम में इसी का पहला फल तोड़ा गया.

इसे भी पढ़ें – इस सावन रांची में पहाड़ी बाबा के ऑनलाइन ही होंगे दर्शन, मंदिर में धार्मिक आयोजन का नहीं मिलेगी परमिशन

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button