न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

मिजोरम में एमएनएफ जीत की ओर, मुख्यमंत्री ने गंवाई दोनों सीट

एमएनएफ से 2008 में राज्य की सत्ता छिन गयी थी

16

Aizawl : मिजोरम विधानसभा की 40 सीटों पर चुनाव के लिए जारी मतगणना में सात सीटों पर जीत दर्ज कर और 15 अन्य निर्वाचन क्षेत्रों पर आगे चल रही मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) 10 साल बाद सत्ता में वापसी की राह पर है. दोपहर तक उपलब्ध रुझानों एवं नतीजों में पार्टी स्पष्टत: जीत की ओर बढ़ती हुई नजर आ रही है.
चुनाव आयोग के सूत्रों ने बताया कि सत्तारूढ़ कांग्रेस पांच निर्वाचन क्षेत्रों में आगे चल रही है. मिजोरम के मुख्यमंत्री लाल थनहवला चम्फाई दक्षिण सीट से एमएनएफ के टी जे लालनंतलुआंग से 856 मतों से पराजित हो चुके हैं. वह सेरछिप सीट से भी हार चुके हैं. कांग्रेस ने 2013 के विधानसभा चुनाव में 34 सीटों पर जीत हासिल की थी जबकि एमएनएफ पांच सीट पर कब्जा कर पाई थी.

 कृषि मंत्री के एस ठेंगा को 2,037 मतों के अंतर से हराया

एमएनएफ से 2008 में राज्य की सत्ता छिन गई थी. रुझानों के मुताबिक जोरम पीपल्स मूवमेंट (जेपीएम) को नौ सीटों पर बढ़त हासिल है और भाजपा दो सीटों पर आगे चल रही है. एमएनएफ के डॉक्टर एफ लालनुनमाइआ ने आइजोल साउथ-3 सीट पर कृषि मंत्री के एस ठेंगा को 2,037 मतों के अंतर से हराया. विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष लालचमलियना (एमएनएफ) ने हरांगतुर्जो सीट से एकमात्र महिला विधायक, सहयोग मंत्री वनलालामपुई चौग्थु को हराया जबकि एमएनएफ के लालरेनॉमा ने सत्तारूढ़ कांग्रेस की संग्जेला त्लाउ को हराकर तुइकुम सीट बरकरार रखी है.

एमएनएफ के डॉ के बिछुआ और लालरुआतकिमा ने क्रमश: सैहा और पश्चिम आइजोल-दो से अपनी-अपनी सीटें बरकरार रखी हैं. पूर्व गृहमंत्री तौंलुईए ने अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी जेडपीएम के डब्ल्यू छुआनाउमा को 701 मतों से हराकर तुइचांग सीट से जीत दर्ज कर ली है. प्रतिष्ठित पूर्वी आईजोल-दो सीट से वित्त मंत्री लालसावता एमएनएफ के उम्मीदवार रॉबर्ट रोमाइआ रोयते से पीछे चल रहे हैं. दक्षिणी मिजोरम के लॉन्गत्लाई जिले की तुइचावंग सीट पर भाजपा उम्मीदवार एवं पूर्व मंत्री डॉ बुद्ध धन चकमा एमएनएफ के उम्मीदवार आर एम चकमा से करीब 1,000 मतों से आगे चल रहे हैँ.

 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: