JharkhandLead NewsRanchi

एमएलए फंड: कोरोना के बावजूद 75 फीसदी राशि खर्च

Ranchi: विधायक फंड से इस वित्तीय वर्ष में अब तक 75 फीसदी राशि खर्च कर दी गयी है. कोरोना के बावजूद विधायक कोटे से राशि खर्च करने में सफलता मिली है. राज्य में 81 विधानसभा क्षेत्र हैं वहीं एक विधायक मनोनित हैं. विधायक फंड से सभी प्रति विधायक को 4-4 करोड़ रुपये दिए जाते हैं. यानी 329.64 करोड़ रुपये आवंटित किए गये हैं. ग्रामीण विकास विभाग ने सभी जिलों से विधायक फंड के इस्तेमाल पर रिपोर्ट मंगाया है,विगत नौ माह में विधायक फंड से 204.67 करोड़ रुपये तक की राशि खर्च कर दी गयी है, शेष तीन माह में 25 फीसदी राशि खर्च किया जायेगा.

इसे भी पढ़ें : जब आने लगे हजारों पॉजिटिव कोरोना केस तो होम क्वारंटाइन के प्रति सख्ती शुरू

ग्रामीण विकास विभाग ने सभी जिलों को अविलंब शेष 125 करोड़ की राशि खर्च करने का निर्देश दिया है. यह भी कहा है कि खर्च की गयी राशि का उपयोगिता प्रमाण पत्र भी समय पर जमा किया जाये. इसके अलावा पहले से लंबित डीसी बिल का सामायोजन करने का निर्देश दिया है. डीसी बिल जमा नहीं करने की स्थिति पर कार्रवाई की भी चेतावनी दी गयी है. बता दें कि विधायक फंड से विधायक अनुशंसा से विकास की योजनाएं ली जाती है. सड़क,पुल सहित विधानसभा क्षेत्र की तमाम विकास योजनाओं पर कार्य होता है.

एकमुश्त निकासी का प्रस्ताव

ग्रामीण विकास विभाग इधर वित्तीय वर्ष के महज तीन माह बचे होने के कारण विधायक फंड से करीब 125 करोड़ खर्च करने के लिए एकमुश्त निकासी का प्रस्ताव तैयार किया है. विभाग ने शर्तो के साथ कोषागार से एकमुश्त निकासी करने की अनुमति देने की तैयारी में हैं. इसके लिए डीसी बिल के सामायोजन करने को कहेगा. जल्द ही विभागीय मंत्री,सीएम की सहमति के बाद प्रस्ताव को कैबिनेट में रखा जा सकता है. ऐसे में एकमुश्त निकासी होने के बाद राशि बैंक में रखी जा सकेगी,जिसके बाद अगर राशि इस वित्तीय वर्ष खर्च नहीं भी हुई तो अगामी वित्त वर्ष में विधायक अनुशंसा से योजनाएं लेकर काम किया जा सकेगा.

इसे भी पढ़ें : भारतीय पासपोर्ट पहले से ज्यादा हुआ ताकतवर, अब बिना वीजा के 59 देशों की कर सकते हैं यात्रा

Advt

Related Articles

Back to top button