Crime NewsJharkhandLead NewsNEWSRanchi

विधायक कैश कांड : असम सीएम के नजदीकी कारोबारी से सीआईडी करेगी पूछताछ

Ranchi : पश्चिम बंगाल में नगदी के साथ पकड़े गये झारखंड के विधायक नमन विक्सल कोंगाड़ी, राजेश कश्यम और डॉ. इरफान अंसारी के मामले में बंगाल सीआईडी की टीम असम के सीएम के नजदीकी कारोबारी अशोक कुमार धानूका को पूछताछ के लिये बुलाया है. बंगाल सीआईडी की टीम नोटिस भेजकर सोमवार को हाजिर होने को कहा है. सीआईडी जांच यह जानकारी मिली थी कि बरामद पैसों का कनेक्शन पूर्वोतर के राज्य से है. सीआईडी के मुताबिक सभी तीनों विधायक एक बिचौलिये के साथ गुवाहाटी गए थे. यहां किसी वजह से डील नहीं हो पाई. तो वापस कोलकाता आ गए. मामले को लेकर असम में बंगाल सीआईडी विधायकों का सीसीटीवी फुटेज गुवाहाटी एयरपोर्ट प्रबंधन से मांगी थी. साथ ही एक होटल का फुटेज भी सीआईडी की टीम ने एकत्रित किया था. हालांकि असम पुलिस पर बंगाल सीआईडी को रोकने का आरोप लगा था.

विधायक अनूप सिंह को भी बुलाया गया है

सोमवार को झारखंड कांग्रेस विधायक अनूप सिंह को भी बंगाल सीआईडी ने बुलाया है. अनूप सिंह 31 जुलाई को रांची स्थित अरगोड़ा थाने में जीरो एफआईआर दर्ज कराया था. सीआईडी अब अनूप सिंह का बयान रिकार्ड करेगी. इसी एफआईआर की कॉपी राज्य सीआईडी को भेजी गई है. कोलकाता पुलिस की सीआईडी की तरफ से विधायक अनूप सिंह उर्फ जयमंगल सिंह को नोटिस भेजकर 4 अगस्त को बुलाया गया था. हालांकि सत्र चलने के वजह से उपस्थित नही हो सके थे.

अशोक धानुका को माना जाता है असम के सीएम के व्यापारिक सहयोगी

Sanjeevani

अशोक धानूका असम के सीएम के व्यापारिक सहयोगी माना जाता है. सीएम के पत्नी रिंकी भुयान सरमा की जेसीबी इंडस्ट्रीज के सहारे पीपीई किट की आपूर्ति से जुड़े घोटाले चर्चा में आया था. वर्ष 2020 में विपक्षी राजनीतिक पार्टियां पीपीई किट की आपूर्ति में कथित अनियमितताओं की सीबीआई, ईडी या किसी अन्य केंद्रीय एजेंसी से अलग-अलग जांच करवाने की मांग की थी. ये कंपनियां हालांकि बाद में ये इन कंपनियों के बारे में बताया कि सीएम के व्यापारिक सहयोगी अशोक धानुका के बेटे घनश्याम धानुका की हैं. अशोक धानुका आरबीएस रियल्टर्स (अब वशिष्ठ रियल्टर्स) के निदेशक हैं. बताया जाता है कि इस कंपनी में असम के सीएम के बेटे नंदिल बिस्वा सरमा भी शेयरधारक हैं. अशोक धानुका का बेटा डॉ धनश्याम दास धानूका पूर्वोत्तर में युवा उद्योगपति के रुप में जाना जाता है. जीआर धानुका समूह के प्रबंध निदेशक डॉ. जीडी धानुका फार्मास्युटिकल्स, हॉस्पिटैलिटी, ग्रीन एनर्जी, रियल एस्टेट, इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट, ऑयल एंड फूड सेक्टर सहित कई उपक्रमों का नेतृत्व करने वाले उद्योगपति हैं.

इसे भी पढ़ें: नीति आयोगः CM हेमंत सोरेन ने PM मोदी से लगायी गुहार, कहा-GST से झारखंड को घाटा, रॉयल्टी के 1 लाख 36 हजार करोड़ का हो भुगतान

 

Related Articles

Back to top button