JharkhandLead NewsNationalNEWSRanchi

मिशन ओलंपिकः भारतीय ओलंपिक टीम की ओर से पहली बार पति-पत्नी और जीजा-साली दिखायेंगे हुनर

दीपिका कुमारी और अतनु दास पर विशेष नजर

Ranchi: भारत की ओलंपिक टीम टोक्यो ओलंपिक के लिये फ्लाइट पकड़ कर निकलने लगी है. 23 जुलाई से 8 अगस्त तक कोरोना की चुनौतियों के बीच आयोजन हो रहा है. भारत के नजरिये से इस ओलंपिक की सबसे बड़ी खूबी यह है कि अबकी सबसे बड़ा दल वहां भेजा गया है. 18 खेलों की 68 स्पर्धाओं में भारत चुनौती पेश करेगा. 127 प्लेयर्स भारतीय टीम में हैं. इसके अलावे इस ओलंपिक में भारत की ओर से एक और शानदार नजारा देखने को मिलेगा. इसमें पहली बार पति-पत्नी की जोड़ी पदक पाने को निशाना साधने उतरेगी जबकि जीजा-साली पहलवानी में दांव-पेंच दिखाकर कामयाबी पाने की कोशिश करेंगे.

इसे भी पढ़ेंःराजनीतिक मुद्दा बन कर रह गया ‘रोजगार’, युवाओं के धैर्य का बांध टूटा, करेंगे अगस्त क्रांति

दीपिका औऱ अतनु से अर्जुन को भरोसा

टोक्यो ओलंपिक में पति-पत्नी की जोड़ी के तौर पर तीरंदाज दीपिका कुमारी और अतनु दास तीरंदाजी प्रतियोगिता में पदक पाने को अपनी किस्मत आजमाएंगे. केंद्रीय मंत्री और भारतीय तीरंदाजी संघ के प्रमुख अर्जुन मुंडा से 17 जुलाई को तीरंदाजी टीम ने रवानगी से पहले उनसे भेंट की थी. इस दौरान मुंडा ने आस जतायी थी कि तीरंदाजी में अबकी भारत को पदक दिलाने में दीपिका औऱ अतनु अहम भूमिका निभायेंगे.

इन दोनों के अलावा भारत की ओर से जीजा-साली की जोड़ी भी कुश्ती में अपना दमखम दिखायेगी. पुरुष वर्ग में बजरंग पूनिया और महिला में विनेश फोगाट पदक जीतने के लिए अखाड़े में चुनौती पेश करेंगे. इसके अलावे दो सुपर मॉम भी टोक्यो ओलंपिक में शामिल हो चुकी हैं. इसमें छह बार की विश्व चैंपियन मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम और टेनिस स्टार सानिया मिर्जा शामिल हैं. ये दोनों भी अपने-अपने आखिरी ओलंपिक को यादगार बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेंगी.

इसे भी पढ़ेंःबोर्ड, निगम व आयोग में अब कांग्रेस युवा मोर्चा ने भी मांगी हिस्सेदारी

किन खेलों में भारतीय टीम दिखायेगी अपना स्किल

भारतीय टीम 18 खेलों में खेलों के सबसे बड़े महाकुंभ में अपना जलवा दिखायेगी. इसमें सबसे अधिक खिलाड़ी हॉकी में हैं जिसमें 38 प्लेयर्स (पुरुष और महिला) शामिल हैं. हॉकी के अलावा तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बॉक्सिंग, घुड़सवारी, फेंसिंग, गोल्फ, जिम्नास्टिक, जूडो, रोइंग, सेलिंग, शूटिंग, स्विमिंग, टेबल टेनिस, टेनिस, वेटलिफ्टिंग औऱ कुश्ती में भारतीय टीम अपना जलवा दिखायेगी.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: