JharkhandLead NewsRanchi

मंत्री आलमगीर आलम ने कहा प्रखंड से पंचायत तक इंजीनियर, बीपीओ समेत रोजगार सेवक के पदों पर महिलाओं की भागीदारी बढ़ी

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर महिला मेट और महिला लाभार्थियों को किया सम्मानित

Ranchi : ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने कहा की घर,परिवार,राज्य,देश चलाने में महिलाओं की भागीदारी जरूरी है. झारखंड में महिला सशक्तीकरण और उन्हें रोजगार मिले इसके लिए बिरसा हरित ग्राम, दीदी बाड़ी सहित मनरेगा की कई योजनाओं पर काम चल रहा है.

आज राज्य में परिवर्तन की स्थिति यह है की प्रखंड से पंचायत तक महिला सहायक अभियंता ,कनीय अभियंता, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी, मनरेगा कर्मी रोजगार सेवक के पद पर काम करते नजर आती हैं. उन्होंने कहा एक महिला को अगर आर्थिक और शैक्षणिक रूप से जोड़ा जाता है तो वे निश्चित रूप से परिवार को आगे बढ़ाने का काम करती हैं. बच्चों की शिक्षा परिवार के भरण-पोषण उनका महत्वपूर्ण योगदान होता है. राज्य सरकार रोजगार सृजन वाली योजनाओं के जरिए महिलाओं को सशक्त करने का काम कर रही है. मंत्री ने महिलाओं के विकास के लिए सभी का सहयोग मांगा.

ग्रामीण विकास मंत्री ने यह बातें मनरेगा का अभिमान नारी शक्ति का सम्मान विषय पर अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस सप्ताह के अवसर पर प्रोजेक्ट भवन सभागार में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहीं.

Catalyst IAS
ram janam hospital

इसे भी पढ़ें : रांची पुलिस के लिए सिरदर्द बनी इंफोर्समेंट टीम की वर्दी, एसएसपी से शिकायत

The Royal’s
Sanjeevani

मनेरगा का अभिमान, नारी शक्ति का सम्मान पुस्तिका का हुआ विमोचन

इस अवसर पर मनेरगा का अभिमान, नारी शक्ति का सम्मान पुस्तिका का भी विमोचन किया गया. इस अवसर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले एक दर्जन से अधिक महिला मेट और महिला लाभार्थियों को सम्मानित किया गया.
इस अवसर पर महिला मेट महेश्वरी देवी मनरेगा मजदूरों के लंबित बकाया भुगतान की सरकार से मांग की. उन्होंने कहा जल्द अगर भुगतान नहीं हुआ तो मनरेगा का काम रुक सकता है. इस अवसर पर महिला मेट और महिला लाभार्थियों ने अपने अनुभव सुनाए.

इस अवसर पर मनरेगा आयुक्त राजेश्वरी बी, जेएसएलपीएस के सीईओ सूरज कुमार, जल छाजन की सीईओ विनय कुमार, ग्रामीण विकास विभाग के उप सचिव, अवर सचिव प्रमोद कुमार, चंद्रभूषण, मीडिया ऑफिसर सौरभ कुमार समेत महिला मेट ,महिला लाभार्थी, मनरेगा कर्मी उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें : जमशेदपुर : टाटानगर पोस्ट ऑफिस डाकपाल की मौत के मामले में एफआईआर, अज्ञात पर दबाव बनाने का आरोप

21 लाख महिलाओं को मनरेगा से मिला जॉब कार्ड .राजेश्वरी बी

मनरेगा आयुक्त राजेश्वरी बी ने कहा कि राज्य में 50 लाख से अधिक लोगों को जॉब कार्ड जारी किया गया है जिसमें से 21 लाख महिलाएं हैं.राज्य में 4.8 करोड़ मानव दिवस महिला के द्वारा सृजित किया गया है. प्रखंड से पंचायत तक महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है.

इस वित्तीय वर्ष की 2.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.दीदी बगिया,बिरसा हरित ग्राम योजना से आजीविका वृद्धि,रोजगार सृजन का काम हो रहा है.उन्होंने कहा महिला मेट रियल टाइम निगरानी में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही. समय पर मजदूरी भुगतान, योजनाओं की पूर्णता, सबसे पहले सोशल ऑडिट कराने में झारखंड देश में आगे रहा है

इसे भी पढ़ें : बिहार में सीबीएसई दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में ढाई लाख स्टूडेंट लेंगे भाग, 500 सेंटर पर एग्जाम की तैयारी

28 हजार से अधिक गांव में सखी मंडल हुए गठित. सूरज कुमार

इस अवसर पर सीईओ जेएसएलपीएस सूरज कुमार ने कहा कि झारखंड में 30948 गांवों में से 28749 गांवों में सखी मंडल का गठन कर दिया गया है. अगले 3 माह में शत प्रतिशत सभी गांव में सखी मंडल का गठन की प्रक्रिया पूरी कर दी जाएगी.

राज्य 2.75 लाख सखी मंडल दीदियों का गठन किया जा चुका है. इसके जरिए 34 लाख से अधिक महिलाएं जुड़ी हैं. इनमें एसटी वर्ग से 11 लाख, एससी से7,5 लाख और ओबीसी वर्ग से 14.5 लाख महिलाएं शामिल हैं. उन्होंने कहा बिरसा हरित ग्राम योजना और दीदी बड़ी योजना से बड़े पैमाने पर काम हो रहा है. 22 लाख टिंबर की प्राप्ति इनके माध्यम से हुई है जिसे बढ़ाकर 40 लाख तक करने का लक्ष्य रखा गया है.

इसे भी पढ़ें : बिहार में अवैध रूप से शराब सप्लाई करने वाला UP का शराब माफिया सचिन पांडेय धराया

महिला मेट और लाभार्थियों को किया गया सम्मानित

ग्रामीण विकास मंत्री ने मनरेगा में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिला मेट और महिला लाभार्थियों को सम्मानित किया. सम्मानित होनेवालों में महेश्वरी देवी, इतवारी देवी, ममता कुमारी ,ममता देवी ,सीता देवी संगीता कुमारी ,और रशीदा खातून, रुकसाना खातून रेखा देवी रूपा देवी. महिला लाभार्थियों में से पूनम देवी निर्मला देवी ,कृति देवी, पुष्पा देवी, विश्वासी कुजूर गोमती देवी, रिंकी देवी, सुमित्रा देवी,लीला देवी इत्यादि

इसे भी पढ़ें : Jamshedpur Crime : नशेड़ि‍यों और नशे के कारोबार‍ियों के ख‍िलाफ अभ‍ियान जारी, एसएसपी की अगुवाई में बिष्‍टुपुर में दबिश

Related Articles

Back to top button