न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें
bharat_electronics

लाखों साल पहले की सभ्यता भी आधुनिक थी, इलेक्ट्रिक प्लग, एलियन मोबाइल, ममी ने पहने थे Adidas टाइप जूते  

प्राचीन सभ्यता क्या वैज्ञानिक सभ्यता थी? क्या लाखों साल पूर्व के निवासी भी आज के युग की तरह एडवांस्ड थे. कुछ ऐसी चीजें आज भी मिल रही हैं, जो हमें कुछ सेाचने को विवश कर रही हैं. बता दें कि दुनिया में आज भी कई ऐसी रहस्यमयी चीजें मौजूद हैं, जिनके बारे में आज तक विशेष जानकारी नहीं मिल पायी है.

93

NW Desk : प्राचीन सभ्यता क्या वैज्ञानिक सभ्यता थी? क्या लाखों साल पूर्व के निवासी भी आज के युग की तरह एडवांस्ड थे. कुछ ऐसी चीजें आज भी मिल रही हैं, जो हमें कुछ सेाचने को विवश कर रही हैं. बता दें कि दुनिया में आज भी कई ऐसी रहस्यमयी चीजें मौजूद हैं, जिनके बारे में आज तक विशेष जानकारी नहीं मिल पायी है. कुछ ऐसी ही रहस्यमयी चीजें हैं, जिन्हें देखकर वैज्ञानिक भी हैरान हैं. यह सारी चीजें लाखों साल पूर्व की बताई जा रही हैं. जानकारी के अनुसार अमेरिका निवासी एक व्यक्ति को कहीं से एक रहस्यमयी चट्टान मिली थी.

mi banner add

इस चट्टान में इलेक्ट्रिक प्लग जैसी आकृति दिखाई दे रही है. हैरानी की बात रही कि वैज्ञानिकों ने जब इस चट्टान की जांच की तो पाया कि यह चट्टान लाखों साल पुरानी है. इसके बाद वैज्ञानिकों ने उस व्यक्ति से उस जगह के बारे में पूछा, जहां से उसे ये रहस्यमयी चट्टान मिली थी, लेकिन उसने जगह के बारे में खुलासा करने से इनकार कर दिया.  1936 में एक पति-पत्नी लंदन के एक मशहूर टूरिस्ट स्पॉट पर घूमने गये थे, जहां उन्हें एक छोटे से चट्टान में फंसा हुआ एक हथौड़ा दिखाई दिया. वे उसे उठाकर अपने घर ले आये.

हथौड़ा एक लाख साल पुराना था

जब उस चट्टान और हथौड़े की जांच की गयी तो पता चला कि हथौड़ा एक लाख साल पुराना था. उस हथौड़े का हैंडल लकड़ी का बना हुआ था और लगभग कोयला बन चुका था, लेकिन हथौड़ा बिल्कुल सही सलामत था. इसी क्रम में जान लें कि मंगोलिया में कई साल पहले खुदाई के दौरान एक प्राचीन ममी मिली थी. पहले तो वह ममी दिखने में बाकी ममियों की तरह ही लगी, लेकिन वैज्ञानिकों ने जब उस ममी के पैरों पर ध्यान दिया, तो वो हैरत में पड़ गये. उस ममी के पैरों में आधुनिक जमाने के जूते थे, जो दिखने में Adidas के जूतों की तरह लग रहे थे. यह अभी तक रहस्य ही बना हुआ है कि उस ममी के पैरों में आधुनिक जमाने के जूते कैसे आये?

चट्टान में फंसा स्क्रू 300 मिलियन साल पुराना था

2015 में ऑस्ट्रिया में खुदाई के दौरान वैज्ञानिकों के हाथ एक ऐसी चीज लगी, जिसने सभी को आश्चर्य में डाल दिया. बता दें कि खुदाई के दौरान वैज्ञानिकों को एक सेलफोन जैसी चीज मिली थी. यह सेलफोन चमड़े से बनाया गया था. हैरानी की बात तो यह है कि कार्बन डेटिंग से जब इसकी जांच की गयी तो पता चला कि यह सेलफोन लगभग1300 साल पुराना है, जबकि सेलफोन का आविष्कार 80 के दशक में हुआ था. कई लोग इसे प्राचीन जमाने का सेलफोन भी कहते हैं. इसे एलियन का मोबाइल भी कहा जा रहा है. हालांकि यह सेलफोन अभी तक वैज्ञानिकों के लिए रहस्य ही बना हुआ है.1998 में रूस के मॉस्को शहर के दूरदराज के एक इलाके में खुदाई के दौरान वैज्ञानिकों के हाथ एक अजीब सी चट्टान लगी.

इस चट्टान के अंदर स्क्रू जैसी दिखने वाली कोई चीज फंसी हुई थी. जब इस चट्टान की जांच की गयी, तो वैज्ञानिक भी यह जानकर हैरान रह गये कि चट्टान में फंसा स्क्रू 300 मिलियन साल पुराना था. इसे डायनासोर के काल का बताया गया. यह सभी खोजें आज भी वैज्ञानिकों के लिए मगजमारी का विषय है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

dav_add
You might also like
addionm
%d bloggers like this: