न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

लाखों लोग पासवर्ड के तौर पर कर रहे हैं ‘123456’ का इस्तेमाल : रिपोर्ट

55

London : हाल ही में किए गए एक अध्ययन में पता चला है कि लाखों लोग अब भी संवेदनशील अकाउंट्स पर आसानी से याद रखने वाले पासवर्ड जैसे कि ‘123456’ और क्वर्टी  का इस्तेमाल कर रहे हैं. की-बोर्ड में अक्षरों की पहली पंक्ति में एक साथ लिखे पांच अक्षर (क्यू, डब्ल्यू, ई, आर, टी) ‘क्वर्टी’ शब्द बनाते हैं.

ब्रिटेन के राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा केंद्र (एनसीएससी) के अध्ययन में यह बात पता चली है, जिससे लोगों की सुरक्षा खतरे में पड़ सकती है. एनसीएससी ने कहा कि लोगों को मजबूत पासवर्ड का इस्तेमाल करने के लिए तीन रैंडम लेकिन याद रहने वाले अक्षरों का इस्तेमाल करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें – श्रीलंकाः तीन चर्च व होटलों में धमाका, मरने वालों की संख्या158 पहुंची, 400 से ज्यादा लोग घायल, भारतीय नागरिकों के लिए हेल्पलाइन जारी

कॉमन नाम वाले अकाउंट्स हैक होने के रहता है खतरा

SMILE

अध्ययन में पाया गया कि 2.3 करोड़ से अधिक पासवर्ड्स में शीर्ष पर 123456 है. दूसरा सबसे लोकप्रिय पासवर्ड 123456789 पाया गया. इन दोनों ही पासवर्ड्स में सेंध लगाना मुश्किल काम नहीं है, जबकि अन्य पांच शीर्ष पासवर्ड्स में क्वर्टी, पासवर्ड और 1111111 शामिल हैं.

बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, पासवर्ड में इस्तेमाल किए जाने वाले आम नाम हैं एश्ले. इसके बाद माइकल, डेनियल, जेसिका और चार्ली नाम पाए गए. एनसीएससी के तकनीक निदेशक इयान लेवी ने कहा कि जो लोग जाने पहचाने शब्दों या नामों वाले पासवर्ड इस्तेमाल करते हैं उनके अकाउंट्स हैक होने का खतरा ज्यादा रहता है.

इसे भी पढ़ें – साध्वी प्रज्ञा का नया विवादित बयान – बाबरी मस्जिद गिराने पर उन्हें है गर्व, आयोग ने दिया नोटिस

 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: