न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

#MeToo: विनोद दुआ पर निष्ठा जैन ने लगाया यौन उत्पीड़न आरोप

217

New Delhi: #MeToo मूवमेंट में एक के बाद एक नए नाम सामने आ रहे हैं जिन्होंने अपने पद और पावर का इस्तेमाल करते हुए सहकर्मियों, साथियों, जूनियर्स, ट्रेनी का उत्पीड़न किया. अब इसमें एक नया नाम पत्रकार विनोद दुआ का जुड़ गया है. विनोद दुआ पर यौन उत्पीहड़न के आरोप लगे हैं. विनोद दुआ पर ये आरोप फिल्ममेकर निष्ठा जैन ने लगाए हैं. निष्ठा ने सोशल मीडिया पर विनोद दुआ पर आरोप लगाते हुए लिखा- उस वक्त मैं जामिया मास कम्यूनिकेशन सेंटर से ग्रेजुएट कर रही थी. इस दौरान मैं इंटरव्यू के लिए विनोद दुआ के पास गई थीं. यह इंटरव्यू एक नए शो के लिए होना था जो पॉलिटिकल सटायर पर आधारित था.

इसे भी पढ़ें: #MeToo पर मेनका गांधी ने कहा जांच के लिए बनायी जाएगी 4 सदस्‍यीय कमेटी

कौन हैं निष्ठा जैन

निष्‍ठा जैन (फेसबुक प्रोफाइल से)

निष्‍ठा जैन ने वरिष्‍ठ पत्रकार विनोद दुआ पर यौन उत्‍पीड़न का आरोप लगाया है. वह फिल्‍म मेकिंग का काम करती हैं और एक फ्रीलांस जर्नलिस्ट हैं. उन्होंने दिल्ली जामिया मास कम्युनिकेशन रिसर्च सेंटर से अपनी ग्रेजुएशन कंप्लीट की. इसके अलावा उन्होंने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट से अपनी आगे की पढ़ाई पूरी की.

विनोद दुआ ने निष्ठा जैन के साथ क्या किया

निष्ठा जैन ने लिखा है कि जून 1989 में जब वह जॉब के इंटरव्यू के सिलसिले में विनोद दुआ से मिलने गई थीं तब उन्होंने सेक्सुअल जोक पास किया था. उन्होंने इंटरव्यू के दौरान अपनी सैलरी को लेकर एक्सपेक्टेशन बताई तो विनोद दुआ ने कथित तौर पर कहा कि तुम्हारी औकात क्या है? निष्ठा के मुताबिक उनकी आंखों में आंसू आ गए और उन्होंने घटना के बारे में भाई व दोस्तों को बताया.

palamu_12

निष्ठा आगे लिखती हैं कि बाद में एक जगह उनकी नौकरी लग गई और विनोद दुआ को इसकी जानकारी मिली. निष्ठा ने पोस्ट में लिखा, ‘एक रात मैं पार्किंग में आ रही थी, तो वह वहां थे. उन्होंने कहा कि वह मुझसे बात करना चाहते हैं और मुझे कार में आने को कहा. मुझे लगा कि वह अपने व्यवहार के लिए माफी मांगना चाहते थे.’ निष्ठा के मुताबिक विनोद दुआ ने कथित तौर पर वहां सेक्सुअली हैरस किया. निष्ठा ने बताया कि किसी तरह वह वहां से निकलने में कामयाब रहीं. उनके मुताबिक इसके बाद अगली एक रात में विनोद दुआ फिर पार्किंग में आए तो वह उन्हें देखकर लौट गयीं.

इसे भी पढ़ें: # MeToo: कंपनियां महिलाओं को नौकरी देना बंद कर देंगी, तो बेहतरीन टैलेंट से हाथ धो बैठेंगी- IMF चीफ

आपको बता दें कि तनुश्री दत्ता की तरफ से नाना पाटेकर पर लगाए गए आरोपों के बाद से #MeToo हैशटैग का इस्तेमाल कर कई महिलाओं ने ढेर सारे सिलेब्रिटीज पर यौन शोषण के आरोप लगाए हैं. इनमें नाना पाटेकर के अलावा बॉलिवुड से विकास बहल, साजिद खान, आलोकनाथ, कैलाश खेर जैसे नाम हैं. वहीं केंद्रीय मंत्री एमजे अकबर के खिलाफ भी करीब 9 महिलाओं ने आरोप लगाए हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: