न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

गणेशोत्सव में युवा दें रहे स्वच्छता, स्वास्थ्य और समाज सेवा का संदेश

कहीं जरूरमंदों के लिये लग रहे स्वास्थ्य शिविर तो कहीं नेत्रहिनों को कराया जा रहा भोजन

243

Ranchi : हमारी पंरपरा में पूजा उत्सवों का महत्व काफी है. बढ़ते समय के साथ इनकी प्राथमिकता में बदलाव देखा जा रहा है, पहले जहां पूजा आयोजन पंडाल और प्रसाद वितरण तक ही सीमित रहते थे. वहीं अब लोगों के बीच जागरूकता फैलाने का यह एक अच्छा माध्यम बन गया है. यूं तो राजधानी में कई स्थानों पर गणेशोत्सव का आयोजन किया गया है, लेकिन कुछ युवा ऐसे भी है, जिनके लिये ये सिर्फ आयोजन नहीं बल्कि ये समाज सेवा का भी एक अवसर है. मेला, जागरण से परे ये पूजा के साथ साथ लोगों की मदद भी अपने आयोजन के माध्यम से कर रहे है. समाज सेवा के तहत यें निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर, रक्तदान शिविर, भोग वितरण, नेत्रहीन विद्यार्थियों को भोजन कराना, लोगों के बीच जरूरत की वस्तुएं बांटना आदि कार्यों को ये प्रोत्साहित कर रहे हैं. कई जगह ऐसे भी हैं जहां स्वच्छता को प्रोत्साहित किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें- UPA शासनकाल में PM के PS रहे सीनियर IAS का भी झारखंड से मोह भंग

पॉकेट मनी जमाकर समाज सेवा का देते हैं संदेश

रांची गणेश पूजा समिति की ओर से मेन रोड में गणेशोत्सव का आयोजन किया गया है. समिति में कॉलेज जाने वाले युवाओं की भरमार है. जो चंदा के साथ अपने पॉकटमनी को जमाकर पूजा का आयोजन करते हैं. इस वर्ष समिति की ओर से पूजा आयोजन के साथ स्वास्थ्य रहने का संदेश दिया जा रहा है. पांच दिवसीय आयोजन में विभिन्न ब्लड डोनेशन कैंप, निशुल्क स्वास्थ्य शिविर, दवाई वितरण, अनाथ बच्चों के बीच जरूरती समानों का वितरण, जरूरतमंदों लिये भोग का वितरण आदि किया जायेगा. समिति के कार्यकारी अध्यक्ष अभिजीत भौमिक ने जानकारी दी कि पूजा का आयोजन युवा करते हैं. आयोजन को सफल बनाने के लिये साल भर युवा पॉकेटमनी जमा करते हैं. वहीं बढ़ती बेरोजगारी और गरीबी को देखते हुए युवा पूजा के माध्यम से समाज सेवा करना चाहते हैं. उन्होंने बताया कि पूजा आयोजन के चार वर्ष हो गये हैं प्रत्येक साल किसी ना किसी तरह से युवाओं को कुछ संदेश दिया जाता है. पूजा में कम राशि खर्च कर, उसी पैसे का प्रयोग जरूरतमंदों के लिये किया जाता है. पिछले वर्ष भी इनकी ओर से अनाथ बच्चों के बीच भोजन, वस्त्र, दवाई आदि का वितरण किया गया था. इस वर्ष भी खिचड़ी, खीर आदि का वितरण किया जायेगा. इनकी टीम में संदीप मुखर्जी, अमित मांझी, शनि साहु अभिषेक प्रसाद, शुभम सिंह, रौनक चौधरी, अजय मोदी समेत अन्य युवा शामिल हैं.

इसे भी पढ़ें- IAS, IPS और टेक्नोक्रेटस छोड़ गये झारखंड, साथ ले गये विभाग का सोफासेट, लैपटॉप, मोबाइल,सिमकार्ड और आईपैड

palamu_12

नेत्रहीनों को कराते हैं भोजन

रातु रोड बजरंग बली मंदिर में दो दिवसीय गणेशोत्सव का आयेजन किया गया है. कलश स्थापना के दूसरे दिन भंडारा का आयोजन किया गया. संरक्षक जय सिंह यादव ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि पूजा आयोजन को चार साल हो गये हैं. प्रत्येक वर्ष दो दिवसीय पूजा के अंतिम दिन भगवान को भोग लगाया जाता है. और यह भंडारा बहुबाजार स्थित संत मिखाईल ब्लाइंड स्कूल के विद्यार्थियों और जगन्नाथपुर मंदिर में रहने वाले कुष्ठ रोगियों के बीच वितरित किया जाता है. जिसके बाद संध्या से अन्य लोगों के लिए भंडारा का आयोजन किया जाता है. इन्होंने जानकारी दी आयोजन में कई युवा भी सक्रिय भूमिका निभाते हैं, जो इन कार्यों में बढ़-चढ़ कर भाग लेते हैं. पिछले वर्ष जरूरतमंदों के बीच आवश्यक वस्तुओं का वितरण भी किया गया था. आने वाले सालों में पूजा के माध्यम से समाज सेवा को और भी प्रोत्साहित किया जायेगा. आयोजन में बंटी यादव, संजय पांडे, इंद्रदेव पांडे, अजय वर्मा आदि सहयोगी हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: