JharkhandLead NewsRanchi

आने वाले कुछ दिनों में चार डिग्री सेल्सियस तक बढ़ेगा पारा, धूल भरी आंधी चलेगी

- तीन मार्च के बाद कुछ इलाकों में छा सकते है बादल

Ranchi: आने वाले कुछ दिनों तक लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिलेगी. मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो एक अप्रैल के बाद से तापमान में चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी. राज्य में इसका असर देखा जायेगा. लोगों को अधिक गर्मी का एहसास होगा.
वहीं अप्रैल में हिट वेव चलने की भी संभावना व्यक्त की गयी है, जिससे लोगों को काफी परेशानी होगी. मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों तक रांची समेत आसपास के इलाकों में मौसम साफ रहेगा.

गुरुवार को राजधानी रांची का तापमान 35.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. जमशेदपुर में 41.6, डाल्टेनगंज में 38.7, बोकारो 37.6, चाईबासा 39.4, पाकुड़ 33.3 और साहेबगंज में 32.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया. ऐसे में गुरुवार को जमशेदपुर सबसे गर्म जिला रहा.

धूल भरी आंधी चलने की संभावना

ram janam hospital
Catalyst IAS

मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि आने वाले पांच दिनों के बाद, बंगाल की खाड़ी से उठने वाली नम हवाओं के कारण लोकल क्लाउड बनेंगे. इससे लोगों को गर्मी से एक बार फिर से राहत मिल सकती है. हालांकि अप्रैल माह में कई बार हल्के से मध्यम दर्जे की धूल भरी आंधी चलने की संभावना है.

The Royal’s
Pushpanjali
Pitambara
Sanjeevani

संभावना है कि पूरी अप्रैल लोगों को हीट वेव का सामना करना पड़ेगा, जो दोपहर में होगा. विभाग के अनुसार, रांची समेत पलामू, गढ़वा, चतरा, लातेहार, लोहरदगा, देवघर, धनबाद, दुमका, गिरिडीह, गोड्डा, जामताड़ा, पाकुड़ और साहेबगंज शामिल है. कुछ स्थानों में गर्म हवाएं 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेंगी.

तीन मार्च को छा सकते हैं बादल

विभाग ने बताया है कि आने वाले तीन दिनों के बाद अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है. इसके बाद तीन अप्रैल से बंगाल की खाड़ी से आने वाली नम हवा के कारण स्थानीय स्तर पर बादल बनने की संभावना है.
हालांकि पांच तारीख के बाद मौसम फिर से साफ हो जाएगा. इस दौरान बारिश की संभावना नहीं व्यक्त की गयी है.

Related Articles

Back to top button