NEWS

आनेवाले दिन चार दिनों में तापमान में होगी वृद्धि, बढ़ेगी गर्मी

Ranchi: राज्य में एक फिर मौसम करवट लेने वाला है. मौसम विज्ञान विभाग की ओर से इसकी सूचना दी गयी है. विभाग ने बताया है कि 21 और 22 अप्रैल को फिर से राज्य के अलग-अलग हिस्सों में बारिश होगी. इस दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में तेज हवाएं भी चलेंगी. विभाग की मानें तो 19 और 20 अप्रैल को राज्य का मौसम लगभग साफ रहेगा. कुछ इलाकों में हल्के बादल छाये रहने की संभावना है.

बारिश की संभावना व्यक्त नहीं की गयी है. वहीं, 23 अप्रैल से मौसम फिर से साफ रहेगा. विभाग की मानें तो 21 और 22 अप्रैल को राज्य के उत्तर पूर्वी, मध्य और दक्षिणी भाग में बारिश और थंडरिंग होगी. वहीं, धनबाद, दुमका, गिरिडीह, गोड्डा, जामताड़ा, पाकुड़, साहेबगंज, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सिमडेगा, सरायकेला खरसावां, रांची बोकारो, गुमला, हजारीबाग, खूंटी में बादल और बारिश की संभावना है. इस दौरान इन जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना व्यक्त की गयी है. बता दें इसके पहले 12 अप्रैल से 18 अप्रैल तक राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश हुई.

advt

तीन चार दिनों के बाद तापमान में होगा बदलाव:

मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि आने वाले तीन से चार दिनों के दौरान तापमान में बदलाव देखा जायेगा. इस दौरान तापमान में वृद्धि दर्ज की जायेगी. जो तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक होगी. इस दौरान पारा 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जायेगा. 19 और 20 अप्रैल तक मौसस में गर्मी का एहसास होगा. इसके बाद लोगों को 21 और 22 अप्रैल को होने वाली बारिश से राहत मिल सकती है. विभाग की मानें तो बदलते मौसम में लोगों को सर्तक रहने की जरूरत है.

इसे भी पढ़ें: Covid- 19 Challenge: 7 लाख दिव्यांगजनों के सामने चौतरफा मार, पेंशन योजनाओं और स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए त्राहिमाम

40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचेगा पारा:

विभाग की मानें तो इस सप्ताह के अंत तक पारा फिर से 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच जायेगा. इस दौरान 20 अप्रैल को तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. 21 अप्रैल को तापमान 40 डिग्री रहने की संभावना है. वहीं, 22 अप्रैल को भी तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक रहने की संभावना व्यक्त की गयी है.

राज्य का ये अनुमानित औसतन तापमान है. वहीं 19 अप्रैल को राज्य का औसत तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहा. 18 अप्रैल की बात करें तो पलामू सबसे गर्म जिला रहा. इस दौरान यहां का तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं बोकारो का तापमान 37.6, रांची का तापमान 36.2, पूर्वी सिंहभूम का तापमान 38.7 और पश्चिमी सिंहभूम का तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

इसे भी पढ़ें: दिल्ली में सात दिनों का लॉकडाउन, जानें-कहां-कहां रहेगी पाबंदी

 

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: