न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

रांची-लोहरदगा रेल लाइन के बीच मेमू ट्रेन का परिचालन शुरू

237

Lohardaga : लोहरदगा रेल लाइन में एक और इतिहास दर्ज हो गया है. छोटी लाइन के बाद बड़ी लाइन और फिर मेमू ट्रेन के परिचालन के साथ ही लोहरदगा ने इतिहास रच दिया है. लोहरदगा के लोगों के लिए यह किसी स्वर्णिम इतिहास से कम नहीं है. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि लोहरदगा लाइन के लिए मेमू ट्रेन अपने आप में नयी व्यवस्था है. विगत दिनों रेलवे सुरक्षा आयुक्त की टीम द्वारा रांची से लोहरदगा टोरी रेल लाइन में सुरक्षा मानकों की जांच किए जाने के बाद से ही मेमू ट्रेन के परिचालन को लेकर तस्वीर साफ हो गयी थी.

इसे भी पढ़ें : सीएम ने की लोहरदगा के झीको गांव से स्वच्छता जागरुकता की शुरुआत

केंद्रीय मंत्री सुदर्शन भगत और राज्‍ससभा सांसद धीरज साहू ने दिखाई हरी झंडी

मंगलवार को केंद्रीय राज्य मंत्री सुदर्शन भगत व राज्यसभा सांसद धीरज प्रसाद साहू के द्वारा लोहरदगा रांची रेल के तहत मेमू ट्रेन का शुभारंभ किए जाने से लोहरदगा ने एक और इतिहास अपने नाम दर्ज कर लिया. जैसे ही रेलवे स्टेशन पर मेमू ट्रेन रुकी लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा. लोगों के लिए यह रेल सेवा अपने आप में नयी थी. कई लोगों ने सिर्फ इतिहास में अपना नाम दर्ज कराने को लेकर मेमू ट्रेन में टोरी तक सफर तय किया. इस ट्रेन में कुल 12 बोगी है. साथ ही 4 यूरिनल और शौचालय की व्यवस्था है.

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि चैन पुलिंग पर भी यह ट्रेन नहीं रुकेगी. जिसकी वजह से लोहरदगा रांची रेल लाइन के बीच की समस्या झेल रहे रेलवे को बड़ी राहत मिलेगी. गार्ड और ड्राइवर की मर्जी पर ही चैन पुलिंग कर ट्रेन रुक पाएगी. जल्द ही लोहरदगा को कई नयी रेलगाड़ियों का सौगात भी मिल सकता है. उम्मीद की जा रही है कि दिसंबर तक इस लाइन में राजधानी सहित कई रेल का परिचालन शुरू होगा.

 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: