न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

Melbourne :  इस खोज से कोरोना से लड़ने में मिलेगी मदद, चीन के बाहर रोग का वायरस किया गया विकसित

1,603

Melbourne :  दुनियाभर में तबाही मचा रहे कोरोना वायरस को पहली बार चीन के बाहर नियंत्रित परिस्थितियों में विकसित किया गया है जिससे इस जानलेवा वायरस से लड़ने में मदद मिल सकती है.

इस खतरनाक वायरस से चीन में 130 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों लोग इस संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं.

मेलबर्न विश्वविद्यालय और रॉयल मेलबर्न अस्पताल के शोधकर्ताओं ने बुधवार को बताया कि इस खोज से वायरस की वैश्विक रूप से सही जांच करने और उसका इलाज ढूंढने में मदद मिलेगी.

इसे भी पढ़ेंः #Grand_Salem_Final :  केनिन ने मुगुरूजा को हराकर आस्ट्रेलियाई ओपन महिला एकल खिताब जीता

वायरस का जीन रोग की पहचान करने में होगा मददगार

द रॉयल मेलबर्न अस्पताल के जूलियन ड्रूस ने कहा, ‘‘चीनी अधिकारियों ने इस नोवेल कोरोना वायरस का जीन का समूह जारी किया था जो इस रोग की पहचान करने में मददगार है. हालांकि असली वायरस का होने का मतलब है कि अब जांच की सभी पद्धतियों का सत्यापन करने की क्षमता है जो इस रोग के निदान में काफी महत्वपूर्ण साबित होगा.’’

Whmart 3/3 – 2/4

प्राकृतिक वातावरण के बाहर जो वायरस विकसित किया गया है उसका इस्तेमाल एंटीबॉडी जांच विकसित करने में किए जाने की संभावना है. इससे उन मरीजों में भी वायरस का पता किया जा सकेगा जो लक्षण नजर नहीं आने के कारण खुद के संक्रमित होने की बात से अनभिज्ञ हैं.

इसे भी पढ़ेंः #Shahin_Bag_Protest : केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, सरकार प्रदर्शनकारियों से बात करने को तैयार, लेकिन…

 

न्यूज विंग की अपील


देश में कोरोना वायरस का संकट गहराता जा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि तमाम नागरिक संयम से काम लें. इस महामारी को हराने के लिए जरूरी है कि सभी नागरिक उन निर्देशों का अवश्य पालन करें जो सरकार और प्रशासन के द्वारा दिये जा रहे हैं. इसमें सबसे अहम खुद को सुरक्षित रखना है. न्यूज विंग की आपसे अपील है कि आप घर पर रहें. इससे आप तो सुरक्षित रहेंगे ही दूसरे भी सुरक्षित रहेंगे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like