BusinessCourt NewsCrime NewsWorld

बैंकों के अरबों रुपये ‘लूटकर’ जिस गर्लफ्रेंड के साथ ऐश कर रहा है मेहुल चोकसी , देखिए कौन है वो !

अरबपति हीरा व्‍यापारी मेहुल अभी कैरिबियाई देश डोमिनिका में है लाने की चल रही कोशिश

New Delhi :  भारतीय बैंकों से करीब 13500 करोड़ रुपये ‘लूटकर’ फरार चल रहे अरबपति हीरा व्‍यापारी मेहुल चोकसी पर भारत सरकार का शिकंजा कसता जा रहा है. मेहुल चोकसी कैरिबियाई देश डोमिनिका के एक अस्‍पताल में भर्ती है और उसके भारत प्रत्‍यर्पण की कानूनी प्रक्रिया चल रही है. मेहुल चोकसी को एक अन्‍य कैरेबियाई देश ऐंटीगा ऐंड बारबुडा की नागरिकता प्राप्‍त है जहां वह अपनी गर्लफ्रेंड बबारा जराबिका के साथ ऐश कर रहा था.

ऐंटीगा और बारबुडा के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन के मुताबिक चोकसी अपनी गर्लफ्रेंड (Babara Jarabica) को डिनर कराने या ‘अच्छा वक्त’ बिताने यॉट के जरिए पड़ोसी देश डोमिनिका गया था और वहीं पर पकड़ा गया है. मेहुल के पकड़े जाने के बाद अब उसकी गर्लफ्रेड बबारा जराबिका भी लापता हो गई है. आइए जानते हैं कौन है मेहुल चोकसी की रहस्‍यमय गर्लफेंड बबारा जराबिका के बारे में.

advt

इसे भी पढ़ें :कोडरमा उपायुक्त ने शिशु कोविड वार्ड का किया निरीक्षण, दिये जरुरी दिशा-निर्देश

जराबिका एक प्रॉपर्टी इन्‍वेस्‍टमेंट सलाहकार है

कैरिब‍ियाई मीडिया के मुताबिक बबारा जराबिका एक प्रॉपर्टी इन्‍वेस्‍टमेंट सलाहकार है और उसने लंदन स्‍कूल ऑफ इकनॉमिक्‍स से पढ़ाई की है. चोकसी के वकीलों का कहना है कि मेहूल का ऐंटिगा और भारतीय एजेंसियों की ओर से अपहरण किया गया है. ऐंटिगा के चोकसी के वकीलों का कहना है कि उनके मुवक्किल 23 मई को अपनी गर्लफ्रेंड बबारा जराबिका से मुलाकात करने वाले थे. इसी दौरान जॉली हार्बर इलाके से ऐंटिगा पुलिस और भारतीय अधिकारियों ने उनका अपहरण कर लिया.

उन्‍होंने कहा कि बबारा जराबिका और मेहूल चोकसी की मुलाकात नहीं हो सकी क्‍योंकि जब वह रेस्‍त्रां जा रहा था, उसी दौरान हीरा कारोबारी का अपहरण कर लिया गया. वकीलों ने दावा किया कि मेहुल और बबारा दोनों ही पिछले एक साल से दोस्‍ती में थे और अक्‍सर ऐंटिगा और बारबुडा के आसपास मिलते रहते थे. हालांकि उन्‍होंने यह नहीं बताया कि मेहुल और बबारा जराबिका के बीच बिजनस, दोस्‍ती या किसी निवेश से संबंधित रिश्‍ता था.

इसे भी पढ़ें :झारखंड आंदोलन के शहीदों के आश्रितों को मिलेगी सीधी नौकरी, आंदोलनकारियों के परिजनों को 5% आरक्षण

लग्‍जरी यॉट के जरिए समुद्र की करती है सैर

मेहुल चोकसी की हॉट गर्लफ्रेंड बबारा जराबिका एक बेहद शान ओ शौकत वाली जिंदगी जीती है. उसके इंस्‍टाग्राम अकाउंट से पता चलता है कि वह लग्‍जरी यॉट के जरिए समुद्र की लहरों पर मौज करती रहती है. उसने बुडापेस्‍ट के एक महंगे होटल में रुकने की तस्‍वीर भी डाली है. एक अन्‍य तस्‍वीर में बबारा जराबिका हेलीकॉप्‍टर में बैठे दिखाई दे रही है. बबारा जराबिका को खुद को ट्रेवेल, बिजनस और स्‍पोर्ट्स की शौकिन बताती है.

इसे भी पढ़ें :Ranchi News : बेड़ो सीएचसी में महिला ने दिया 3 बच्चों को जन्म

ऐंटीगा का भी नागरिक है चोकसी

इससे पहले ऐंटीगा और बारबुडा के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन ने खुलासा किया था कि शायद चोकसी अपनी गर्लफ्रेंड को डिनर कराने या ‘अच्छा वक्त’ बिताने यॉट के जरिए पड़ोसी देश डोमिनिका गया था. ‘ऐंटीगा न्यूज रूम’ के मुताबिक, ब्राउन ने यह भी कहा कि डोमिनिका की सरकार और कानून लागू करने वाली एजेंसियां उसे भारत को प्रत्यर्पित कर सकती हैं क्योंकि वह एक भारतीय नागरिक है. उन्होंने कहा, ‘हमें मिल रही सूचना के मुताबिक, मेहुल चोकसी शायद अपनी गर्लफ्रेंड को डिनर कराने या अच्छा वक्त बिताने डोमिनिका गया और वहां पकड़ा गया. यह एक ऐतिहासिक गलती होगी क्योंकि ऐंटीगा में चोकसी एक नागरिक है और हम उसे प्रत्यर्पित नहीं कर सकते.’

इसे भी पढ़ें :बैंकिंग इंप्लाई और LIC एजेंट्स को भी प्राथमिकता के आधार पर लगाया जाएगा टीका

चोकसी की नागरिकता रद्द की जाएगी

​ ऐंटीगा और बारबुडा के पीएम ब्राउन ने कहा, ‘समस्या यह है कि अगर चोकसी को इसलिए वापस भेजा जाता है कि वह ऐंटीगा का नागरिक है जबकि भले ही उसकी नागरिकता अस्थिर है, फिर भी उसे संवैधानिक और वैधानिक संरक्षण प्राप्त है. हमें इस बात में कोई संदेह नहीं है कि आखिरकार चोकसी की नागरिकता रद्द की जाएगी क्योंकि उसने अपने बारे में जानकारी का खुलासा नहीं किया था.’ ‘ऐंटीगा न्यूज रूम’ के मुताबिक कतर एयरवेज का एक निजी विमान डोमिनिका में डगलस-चार्ल्स हवाई अड्डे पर उतरा, जिसके बाद चोकसी के प्रत्यर्पण को लेकर अटकलें लगने लगी हैं.

ऐंटीगा और बारबुडा से रहस्यमय परिस्थितियों में लापता हुए चोकसी को पड़ोस के डोमिनिका में पकड़ा गया था. ब्राउन ने रेडिशा शो में बताया कि चोकसी के प्रत्यर्पण के लिए जरूरी दस्तावेज लेकर विमान भारत से आया है. कतर की एक्जीक्यूटिव उड़ान ए7सीईई के सार्वजनिक तौर पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक इस विमान ने 28 मई को तड़के तीन बजकर 44 मिनट पर दिल्ली हवाई अड्डे से उड़ान भरी और उसी दिन स्थानीय समयानुसार दिन में एक बजकर 16 मिनट पर डोमिनिका पहुंचा.

इसे भी पढ़ें :पान मसाला झारखंड में 1 और साल के लिए रहेगा BAN, बेचते पकड़े गये तो होगी कार्रवाई

मेहुल  ने पीएनबी को लगाया 13500 करोड़ का चूना

इस बीच डोमिनिका के उच्च न्यायालय ने चोकसी को उसके यहां से ले जाने पर रोक लगा दी है और इस मामले में दो जून को खुली अदालत में सुनवाई के बाद ही आगे की कार्रवाई पर फैसला होगा. चोकसी ने आरोप लगाया है कि ऐंटीगा और भारतीय की तरह दिखने वाले पुलिसकर्मियों ने उसे ऐंटीगा और बारबुडा में जॉली बंदरगाह से अगवा किया और उसे डोमिनिका ले गए.

डोमिनिका से चोकसी की कई तस्वीरें सामने आयी हैं जिसमें उसकी आंखें सूजी हुई थीं और उसके हाथ पर खरोंच के निशान थे. चोकसी और उसके भांजे नीरव मोदी ने पंजाब नेशनल बैंक से 13,500 करोड़ रुपये की धनराशि का कथित तौर पर गबन किया. नीरव मोदी लंदन की एक जेल में बंद है और वह भारत प्रत्यर्पित किए जाने के खिलाफ मुकदमा लड़ रहा है. चोकसी ने 2017 में ऐंटीगा ऐंड बारबुडा की नागरिकता ली थी और जनवरी 2018 के पहले हफ्ते में भारत से भाग गया था. इसके बाद ही यह घोटाला सामने आया था. दोनों ही सीबीआई जांच का सामना कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें :मोदी सरकार के 7 बरसः भाजपा का कांग्रेस और झामुमो पर हमला, कहा- पूरा पैसा जा रहा गरीबों के खाते में

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: