न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

विधानसभा चुनाव हेमंत सोरेन और लोकसभा चुनाव कांग्रेस के नेतृत्व में लड़ेगा महागठबंधन

159
  • 31 जनवरी को फिर बैठेगा विपक्ष

Ranchi : आगामी लोकसभा चुनाव कांग्रेस के नेतृत्व में और विधानसभा चुनाव हेमंत सोरेन के नेतृत्व में लड़ने के मुद्दे पर महागठबंधन सहमत हो गया है. यह सहमति  गुरुवार को हुई विपक्षी दलों की बैठक में बनी. अब सीट बंटवारे को लेकर 31 जनवरी को विपक्षी पार्टियां बैठक करेंगी. उसमें सीटों को लेकर बात होगी. हालांकि, इससे पहले सभी दलों के नेता अपने पार्टी कार्यकर्ताओं से आपसी विचार-विमर्श करेंगे. उसके बाद ही सीटों पर कोई निर्णय लिया जायेगा. बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में जेवीएम सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी ने बताया कि पूरा विपक्ष एकजुट होकर भाजपा के खिलाफ आगामी लोकसभा व विधानसभा चुनाव लड़ेगा. लेकिन, इस बैठक में सीट बंटवारे पर कोई निर्णय नहीं हो सका. मालूम हो कि गुरुवार को नेता प्रतिपक्ष व जेएमएम कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन के आवास में विपक्षी दलों की बैठक बुलायी गयी थी. बैठक में महागठबंधन के स्वरूप को लेकर चर्चा हुई. बैठक में हेमंत सोरेन सहित कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डॉ अजय कुमार, जेवीएम सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी, बसपा नेता कुशवाहा शिवपूजन मेहता, वाम दल, तृणमूल कांग्रेस के नेता शामिल हुए.

सांप्रदायिक ताकतों के खिलाफ विपक्ष मिलकर लड़ेगा चुनाव : बाबूलाल मरांडी

मीडिया से बातचीत में बाबूलाल मरांडी ने कहा कि भाजपा जैसी सांप्रदायिक ताकतें देश व प्रदेश को नुकसान पहुंचा रही हैं. सभी संवैधानिक संस्थाएं आज खत्म होने के कगार पर हैं. ऐसे में जरूरी है कि विपक्ष मिलकर ऐसी सांप्रदायिक ताकतों के खिलाफ लड़े. इसी को लेकर बैठक में महागठबंधन के स्वरूप पर साझा विपक्ष ने विचार-विमर्श किया. लेकिन, सीट बंटवारे पर कोई विशेष चर्चा नहीं हुई. अब एक बार फिर 31 जनवरी को बैठक कर सीट बंटवारे पर बात की जायेगी. भाजपा के खिलाफ साझा चुनाव लड़ने की बात करते हुए राजद की झारखंड प्रदेश अध्यक्ष अन्नपूर्णा देवी ने कहा कि सीट बंटवारे को लेकर सभी दल पहले अपने दलों के नेता से बात करेंगे. उसके बाद 31 जनवरी की बैठक में ही कोई निर्णय हो सकेगा.

तय तिथि तक स्पष्ट होगा महागठबंधन का वास्तविक स्वरूप : हेमंत सोरेन

सीट बंटवारे पर कोई निर्णय नहीं होने की बात स्वीकार करते हुए नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने कहा कि 31 जनवरी तक महागठबंधन को वास्तविक स्वरूप दिया जा सकेगा. इस दौरान सीट बंटवारे पर कोई फॉर्मूला और चुनाव की घोषणा दिल्ली या झारखंड से होने के सवाल से हेमंत बचते दिखे. उन्होंने केवल यही कहा कि इस पर जो भी निर्णय होगा, उसे मीडिया को बता दिया जायेगा. उन्होंने इस बात की पुष्टि कर दी कि लोकसभा चुनाव विपक्ष कांग्रेस के नेतृत्व में लड़ेगा.

हेमंत के नेतृत्व में कांग्रेस लड़ेगी विधानसभा चुनाव : डॉ अजय कुमार

हेमंत सोरेन को नेता माने जाने के सवाल पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ अजय कुमार ने कहा कि पूरा विपक्ष उनके नेतृत्व में विधानसभा चुनाव लड़ेगा. गुरुवार की बैठक को लेकर प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि केवल साझा चुनाव लड़ने को छोड़ बैठक में कोई विशेष निर्णय नहीं हो सका. उन्होंने कहा कि महागठबंधन के स्वरूप पर पहले पार्टी प्रभारी आरपीएन सिंह सहित कार्यकर्ताओं से बातचीत की जायेगी. उस पर जो निर्णय होगा, उसे केंद्रीय नेतृत्व को अवगत करा दिया जायेगा. उसके बाद ही पार्टी 31 जनवरी को जेएमएम सहित विपक्ष से बात करेगी.

Whmart 3/3 – 2/4

इसे भी पढ़ें- धान अधिप्राप्ति : किसानों को 150 रुपये प्रति क्विंटल बोनस देगी रघुवर सरकार

इसे भी पढ़ें- कांग्रेस ने आसमान से पाताल तक किया घोटाला, महागठबंधन है ढकोसला : मंगल पांडेय

न्यूज विंग की अपील


देश में कोरोना वायरस का संकट गहराता जा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि तमाम नागरिक संयम से काम लें. इस महामारी को हराने के लिए जरूरी है कि सभी नागरिक उन निर्देशों का अवश्य पालन करें जो सरकार और प्रशासन के द्वारा दिये जा रहे हैं. इसमें सबसे अहम खुद को सुरक्षित रखना है. न्यूज विंग की आपसे अपील है कि आप घर पर रहें. इससे आप तो सुरक्षित रहेंगे ही दूसरे भी सुरक्षित रहेंगे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like