Ranchi

10,000 रुपये की मेडिकल जांच यहां होती मुफ्त, पूरे राज्‍य से जुटती है मरीजों की भीड़

Ranchi: डॉक्‍टर अगर आपको एमआरआई टेस्‍ट के लिए कहा है, इसे कराने में आपको 8 हजार से 10,000 रुपये तक लग जायेंगे. झारखंड में एक ऐसा अस्‍पताल है जहां एमआरआई जैसे महंगे मेडिकल टेस्‍ट के अलावे हर छोटी-बड़ी टेस्‍ट कराने का कोई पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं होती है. यहां हर मेडिकल टेस्‍ट फ्री में जाती है.

रिम्‍स में होता है मरीजों का फ्री मेडिकल टेस्‍ट

रांची के राजेंद्र इंस्‍टीच्‍यूट ऑफ मेडिकल कॉलेज (रिम्‍स) जो अस्‍पतालों का अस्‍पताल है. यहां डॉक्‍टरी की पढ़ाई होती है. बड़े-बड़े रिसर्च होते हैं. यहां भर्ती गरीब मरीजों के लिए हर मेडिकल जांच फ्री की जाती है.

आप यहां कितने तरह की जांच करा सकते हैं

रिम्‍स के लैब तकनीशियन आफताब ने बताया कि विभाग में तीन मशीनें पोर्टेबल, डीआर एवं सीआर उपलब्‍ध है. इन मशीनों में बोन एक्स-रे, हैंड एक्स-रे, चेस्ट एक्स-रे,  लंबर स्पाइन, थुरेसिक स्पाइन, पेलिविंस आदि कई प्रकार के जांच के किए जाते हैं. उन्‍होंने बताया कि डॉक्टरों के प्रिसक्रिप्शन के अनुसार लोगों की जांच की जाती है. यहां दो से तीन घंटे के अंदर उन्हें जांच रिपोर्ट भी दे दी जाती है.

रिम्‍स में कौन करा सकते हैं मुफ्त जांच

झारखंड सरकार की ओर से आर्थिक रूप से गरीब लोगों के लिए मुफ्त इलाज के साथ यहां होने वाली हर जरूरी मेडिकल जांच की सुविधा मुफ्त मुहैया कराई गई है. इसके लिए आपके राज्‍य सरकार द्वारा जारी बीपीएल कार्ड होना जरूरी है.

जिनके पास पीपीएल कार्ड नहीं है वो भी करा सकते हैं किफायती जांच

अगर आपके पास बीपीएल कार्ड नहीं है फिर भी आप यहां किफायती मेडिकल जांच सुविधा का लाभ ले सकते हैं. जिस एमआरआई जांच कराने के लिए प्राइवेट में 10 हजार रुपये तक ली जाती है. वह यहां 2500 रुपये में हो जाती है. इसी तरह सीटी स्केन रिम्स में 600 से 800 रुपए में हो जाता है. जबकि बाहर इसी के लिए 2500 से 4000 रुपए तक लिया जाता है. इसके अलावा अल्ट्रासाउंड 180 से 200 रुपए में हो जाता है, निजी क्लिनीक में 500 से 1000 रुपए तक लिए जाते है.

Advt

Related Articles

Back to top button