Corona_UpdatesJharkhandRanchi

मिनी लॉकडाउन पर महापौर ने जतायी चिंता, किसानों की फसल को नहीं मिल रहे ग्राहक

Ranchi : कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रसार की रोकथाम के लिए हेमंत सरकार ने मिनी लॉकडाउन लगाया है, जिससे किसान सबसे अधिक प्रभावित हो रहे हैं.

उनके खेतों में उत्पन्न विभिन्न प्रकार की सब्जियां बर्बाद हो रही है. मंडी में भी इन सब्जियों के खरीदार नहीं मिल रहे हैं. सोमवार को ये बातें मेयर आशा लकड़ा ने कही.

advt

कृषि मंत्री बादल पत्रलेख को लिखा पत्र

मेयर ने बताया कि इन दिनों पूरा देश कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रसार से परेशान है. कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए लॉकडाउन भी आवश्यक है.

परंतु ऐसे हालात में लोगों की परेशानी को समझना और उसका समाधान करना भी राज्य सरकार का नैतिक कर्त्तव्य है. मेयर ने किसानों की पीड़ा से राज्य के कृषि मंत्री बादल पत्रलेख को भी पत्र लिखकर अवगत कराया है.

मेयर ने कहा कि किसानों के खेत में उत्पन्न विभिन्न प्रकार की सब्जियां खेतों में ही सड़ रही है. कुछ किसान सब्जियों की बिक्री के लिए मंडी तक पहुंच रहे हैं, परंतु खरीदार के अभाव में न तो उनकी सब्जियां बिक रही हैं और न ही उनका लागत मूल्य निकल पा रहा है. इसके चलते वर्तमान में कई किसानों के समक्ष भुखमरी की स्थिति उत्पन्न हो गई है.

इसे भी पढ़ें :बढ़ते संक्रमण के बीच बिजली कर्मियों को वैक्सीन दिलाने का आदेश

किसानों को दिया जाए मुआवजा

मेयर ने कृषि मंत्री से मांग करते हुए कहा कि वैसे किसान, जिनकी सब्जी की खेती बर्बाद हो चुकी है, उन्हें चिन्हित कर क्षतिपूर्ति का भुगतान (मुआवजा) दिया जाए.

साथ ही किसानों के खेत में उत्पन्न सब्जियां की खरीदारी के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जाए, ताकि किसानों को उनकी मेहनत का उचित मूल्य प्राप्त हो सके.

इसे भी पढ़ें :वैज्ञानिकों ने खोजी कोरोना के बाद आने वाली महामारी, जानिये किस देश से और कैसे फैल सकती है

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: