Crime NewsJharkhandLead NewsRanchi

राज्य में शादी का झांसा देकर यौन शोषण और घरेलू हिंसा में रांची अव्वल

  • झारखंड पुलिस ने व्हाट्सएप पर आयी शिकायतों का आंकड़ा जारी किया

Ranchi: झारखंड पुलिस द्वारा महिलाओं के लिए जिलावार जारी किये गये व्हाट्सएप नंबरों पर हफ्ते भर में जो शिकायतें आयी हैं उनमें सबसे अधिक मामले शादी का झांसा देकर यौन शोषण और घरेलू हिंसा के हैं. पीड़ित महिलाओं में सबसे अधिक संख्या राजधानी रांची से है. यह जानकारी डीजीपी एमवी राव ने मंगलवार को पत्रकारों से बात करते हुए दी.

उन्होंने बताया कि राज्य भर से कुल 108 शिकायतें मिलीं जिसमें से सबसे अधिक 28 रांची जिले से आयी हैं. इसके बाद गिरिडीह से 18, जमशेदपुर से 12, चतरा से सात व हजारीबाग से चार शिकायतें मिली हैं. राव ने कहा कि महिलाओं की शिकायतों पर पुलिस काम कर रही है. साहेबगंज, जामताड़ा व खूंटी में किसी प्रकार की शिकायत नहीं मिली है.

इसे भी पढ़ें-  Koderma : बिहार चुनाव को लेकर बढ़ायी गयी चौकसी, सभी वाहनों की हो रही जांच

उन्होंने बताया कि महिला एवं बालिकाओं के साथ हुए बलात्कार के मामलों में संबंधित जिलों के पुलिस अधीक्षक तत्काल संज्ञान लेकर स्वयं घटना की जांच करेंगे, उसके बाद अग्रेतर कार्रवाई करेंगे. इससे थाना स्तर पर किसी प्रकार की लापरवाही की कोई गुंजाइश नहीं रहेगी. इस संबंध में एक एसओपी भी बनाया जा रहा है.

advt

उन्होंने बलात्कार के वैसे मामलों में जिनमें पंचायत द्वारा पीडि़ता एवं उसके परिजनों पर दबाव डालकर समझौता कराने का प्रयास किया जाता है, के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई किये जाने की बात कही. पीडि़तों से निर्भीक होकर निकटवर्ती थानों में शिकायत दर्ज करने का भी अनुरोध किया गया.

इसे भी पढ़ें-  ग्रामीण विकास विभाग ने 31 दिसंबर तक चार करोड़ मानव दिवस सृजित करने का बनाया टारगेट

एक नवंबर से गुटका की बिक्री व तस्करी के खिलाफ पुलिस चलाएगी विशेष अभियान

डीजीपी ने कहा कि अवैध शराब और सभी प्रकार के मादक पदार्थों की तस्करी व बिक्री के खिलाफ पूरे राज्य में एक नवंबर से दो सप्ताह का विशेष अभियान चलाया जायेगा. इसके बाद भी यदि किसी थाना क्षेत्र में मादक पदार्थों की बरामदगी होती है तो उसकी जिम्मेदारी संबंधित थाना प्रभारी की होगी.

इसके अतिरिक्त बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर झारखंड पुलिस के द्वारा बिहार के सीमावर्ती क्षेत्रों में कुल 50 चेक पोस्ट बनाये गये हैं एवं उन चेक-पोस्टों पर लगातार चेकिंग अभियान जारी है.

इसे भी पढ़ें- विपक्ष के नेता के बगैर राज्य में सूचना आयुक्तों की नियुक्ति असंभव, खेला जा रहा कागजी दांव पेंच

बाइकर्स गैंग के विरुद्ध होगी कड़ी कार्रवाई

पुलिस महानिदेशक ने सड़कों पर खतरनाक ढ़ंग से बाइक चलाने वाले बाइकर्स गैंग के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने की बात कही. बाइकर्स को सीसीटीचर एवं इंटरसेप्टर के द्वारा चिन्हित कर उनकी गिरफ्तारी करते हुए उनका वाहन भी जब्त किया जायेगा. उन्होंने बताया की मुख्यमंत्री द्वारा राज्य में किसी भी आपराधिक मामले, विशेषकर महिलाओं के विरुद्ध हो रहे अपराधों पर पुलिस द्वारा की जाने वाली कार्रवाई के लिए किसी प्रकार के तकनीकी संसाधन एवं फंड की कोई कमी नहीं होने दिये जाने के लिये आश्वस्त किया गया है.

इसे भी पढ़ें- लातेहार-गढ़वा में तीन हादसे, चालक-खलासी सहित तीन की मौत

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: