Education & Career

मैट्रिक-इंटर की परीक्षा 20 फरवरी से, स्कूलों की तैयारी पूरी, कुल 7.55 लाख विद्यार्थी होंगे शामिल

Ranchi: झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से साल 2019 की माध्यमिक और इंटर की परीक्षाएं 20 फरवरी से ली जायेंगी. जैक ने निर्देश दिया था कि स्कूली स्तर पर सभी तैयारी पूरी कर ली जाएं. इसके लिए जैक ने जिर्ला शिक्षा पदाधिकारियों को कार्य की मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया था. राज्य भर में इस साल मैट्रिक और इंटर में 7.55 लाख विद्यार्थी परीक्षा देंगे. मैट्रिक में 4.40 लाख विद्यार्थी और इंटर में 3.15 विद्यार्थी हैं. जैक ने निर्देश दिया था कि परीक्षा के पूर्व सभी स्कूलों में सीसीटीवी कैमरा समेत अन्य सुविधाएं सुनिश्चित कर लेना है. पिछले कुछ सालों की तुलना में इस साल राज्य में मैट्रिक और इंटर के विद्यार्थियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. परीक्षा 9 मार्च को खत्म होगी.

रांची में हैं 87 केंद्र

रांची जिला में इसके लिए 87 केंद्र बनाएं गये हैं. जिला शिक्षा पदाधिकारी ने आदेश दिया था कि 18 फरवरी तक स्कूलों में सीसीटीवी कैमरा लगाने समेत पानी, शौचालय समेत अन्य सुविधाएं पूरी कर ली जायें. डीईओ कार्यालय से प्राप्त सूचना के आधार पर जिला के सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने का कार्य संपन्न हो चुका है.

परीक्षा के दौरान ध्यान रखें

जैक से जारी अधिसूचना के अनुसार परीक्षा केंद्र पर छात्रों को परीक्षा के आधा घंटे पूर्व पहुंचना होगा. आधा घंटा पूर्व ही केंद्र में प्रवेश मिलेगा. जिसके बाद पंद्रह मिनट का समय छात्रों को सवाल पढ़ने के लिए दिया जाएगा. परीक्षा के दौरान विषेश रूप से छात्रों को एडमिट कार्ड, स्कूल आइकार्ड, रजिस्ट्रेशन स्लिप ले कर जाना है. वहीं पेन पेंसिल समेत अन्य स्टेशनरी ले कर जाना है. जैक ने पूर्व से ही निर्देश दे रखा है कि परीक्षा कदाचार मुक्त हो. कदाचार करते हुए पकड़े जाने पर किसी भी छात्र को परीक्षा से निलंबित भी किया जा सकता है.

advt

इसे भी पढ़ें – बाल समागम में विद्यार्थियों ने दिखायी प्रतिभा, सामाजिक मुद्दों पर खींचा सबका ध्यान

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button