Education & CareerJharkhandLead NewsRanchi

मैट्रिक-इंटरः इस बार दोगुने परीक्षा केंद्र, हर केंद्र पर CCTV कैमरे

Ranchi: मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा कोविड गाइडलाइन के अनुसार होगी. इनकी तैयारियों को लेकर विभाग ने विशेष दिशा-निर्देश दिए हैं. दक्षिणी छोटानागपुर के शिक्षा उप निदेशक अरविंद विजय बिलुंग ने जिले के सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों के साथ बैठक कर निर्देश दिया.

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) की ओर से 4 मई से मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा आयोजित करने की तिथि घोषित की गयी है और इन परीक्षाओं के सफल आयोजन को लेकर विभाग तैयारियों में जुट चुका है. मालूम हो कि जैक की इस बोर्ड परीक्षा में क़रीब 7 लाख परीक्षार्थी बैठेंगे.

महामारी के मद्देनजर सभी तरह की व्यवस्थाएं परीक्षा केंद्रों पर होंगी. इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या भी पिछले साल की अपेक्षा दोगुनी की गयी है, ताकि कोविड-19 के तहत जारी गाइडलाइन का पालन हो सके.

इसे भी पढ़ें :कॉन्ट्रैक्ट कर्मियों ने JPSC के लिये उम्र सीमा में 10 वर्ष की मांगी छूट 

सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गये हैं. साथ ही साफ-सफाई की भी व्यवस्था की गयी है.

वीक्षकों से कहा गया है कि वे मोबाइल और बैग लेकर परीक्षा केंद्र पर ना पहुंचें, वहीं परीक्षार्थियों के लिए भी कई दिशा-निर्देश जारी हुए हैं.

बैठक में मौजूद प्रधानाध्यापकों से परीक्षा केंद्रों से जुड़े फीडबैक लिये गये. परीक्षा की तैयारियों को लेकर भी उन से चर्चा की गयी.

सिलेबस कितना कंप्लीट हुआ है, ऑनलाइन पठन-पाठन से विद्यार्थियों को कितना लाभ पहुंच रहा है, ऑफलाइन परीक्षाओं की तैयारियों के तहत कितने विद्यार्थी स्कूल पहुंच रहे हैं और उनका अनुपात क्या है, ऐसे ही मामलों को लेकर वृहद रूप से विचार-विमर्श किया गया है. जारी मॉडल प्रश्न पत्रों के तहत सिलेबस कंप्लीट हो रहा है कि नहीं, इस पर भी शिक्षा उपनिदेशक ने प्रधानाचार्य से जानकारी हासिल की गयी है.

इसे भी पढ़ें : झारखंड में सिनेमा हॉल व अन्य मनोरंजन गृह को सशर्त चालू करने पर विचार, एक-दो दिनों में निर्णय

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: