Education & Career

यूट्यूब चैनल ज्ञानदान मिशन से 10वीं के बच्चों को मिलेगी गणित और विज्ञान की जानकारी

विज्ञापन

Ranchi: वैश्विक महामारी नोवल कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के मद्देनजर देशव्यापी लॉकडाउन की अवधि 17 मई तक बढ़ायी गयी है. गुमला जिले में लॉकडाउन अवधि के दौरान सभी स्कूल, कॉलेज व अन्य शैक्षिक संस्थान पूर्ण रूप से बंद हैं. जिसके कारण बच्चों की शिक्षा भी बाधित हो रही है.

इस स्थिति को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन द्वारा ज्ञानदान मिशन की शुरुआत की गयी. उपायुक्त शशि रंजन के निर्देशानुसार ज्ञानदान मिशन के तहत सहायक समाहर्त्ता सह सहायक दंडाधिकारी मनीष कुमार ने आइटीडीए भवन के सभागार में गुमला जिलांतर्गत सभी सरकारी विद्यालयों के शिक्षकों संग बैठक की.

इसे भी पढ़ें – पढ़िये, शिक्षा मंत्री के सवाल पर एक शिक्षक का सुझाव

advt

प्रतिदिन मिलेगी गणित और विज्ञान की जानकारी

बैठक में मनीष कुमार ने शिक्षकों को ज्ञानदान नामक यूट्यूब चैनल पर विडियो क्लिप के माध्यम से प्रतिदिन गणित एवं विज्ञान के विषयों की जानकारी दसवीं बोर्ड के छात्र-छात्राओं संग साझा करने का निर्देश दिया. उन्होंने बताया कि इस पहल का मुख्य उद्देश्य कोरोना महामारी के दौरान ऑनलाइन स्कूलिंग के माध्यम से बच्चों के बौद्धिक एवं मानसिक विकास को बढ़ावा देना है.

ऑनलाइन स्कूलिंग के माध्यम से बच्चों को अब घर बैठे गणित एवं विज्ञान जैसे विषयों के आसान एवं कठिन सवालों को हल करने में मदद मिलेगी. वहीं विद्यार्थियों के पाठ्यक्रम को पूरा करने में भी सहायता मिलेगी. साथ ही इस पहल में शिक्षक भी अपना भरपूर सहयोग प्रदान कर बच्चों का मार्गदर्शन कर पायेंगे.

इसे भी पढ़ें – #Jharkhand के 5 लाख 85 हजार 338 मजदूरों ने घर वापसी के लिए कराया पंजीयन

10 से 15 मिनट के वीडियो के माध्यम से होगी पढ़ाई

बैठक में मौजूद शिक्षक-शिक्षिकाओं से गणित एवं विज्ञान के विषयों को आपस में विभाजित करने का निर्देश दिया. साथ ही उन्होंने प्रत्येक शिक्षक द्वारा गणित अथवा विज्ञान के एक-एक विषय पर अधिकतम 10 से 15 मिनटों का वीडियो क्लिप बनाने का भी निर्देश दिया. वीडियो बनाते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखने को कहा गया है. जिसके मुताबिक शिक्षक विद्यार्थियों के वीडियो क्लिप में चुने गये विषय की बुनियादी जानकारी देंगे. इसके साथ ही विषय की महत्ता एवं पिछले वर्षों में पूछे गये सवालों पर विशेष ध्यान दिया जायेगा. इसके बाद बच्चों को विषय की विस्तृत जानकारी प्रदान की जायेगी. विडियो के अंत में बच्चों को उक्त विषय के आधार पर होमवर्क भी दिया जायेगा.

adv

लाइव सवाल भी पूछ सकेंगे स्टूडेंट्स

मनीष कुमार ने बताया कि समय-समय पर शिक्षकों द्वारा गणित एवं विज्ञान के कठिन विषयों की विस्तृत जानकारी वीडियो के माध्यम से जारी किया जायेगा. उन्होंने बताया कि शिक्षकों द्वारा बनाये गये वीडियो जिला प्रशासन के साथ साझा किये जायेंगे. साझा किये गये वीडियो को तैयार कर यूट्यूब चैनल पर निरंतर अपलोड किया जायेगा. जिससे विद्यार्थियों को घर बैठे कठिन एवं आसान विषयों का ज्ञान प्रदान किया जायेगा. मनीष कुमार ने बताया कि वीडियो क्लिप में पूछे गये सवालों का जवाब बच्चे कॉमेंट के माध्यम से दे सकते हैं. वही इस पहल के माध्यम से जुड़ कर शिक्षा में अपना योगदान देनेवाले सभी शिक्षकों को भी जिला प्रशासन द्वारा प्रशस्ति पत्रों से सम्मानित किया जायेगा.

इसे भी पढ़ें – माननीय! सुनिए मजदूरों की पीड़ाः खाने के लिए दाने -दाने को मोहताज हो रहे प्रवासी मजदूर 

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button