Business

#MarutiSuzuki  : मंदी से उबरने की कवायद,  कारों पर बंपर डिस्काउंट ऑफर ,  एक लाख तक की छूट

NewDelhi : मंदी के दौर से गुजर रही ऑटो सेक्टर की सबसे बड़ी कंपनी Maruti Suzuki ने कारों की बिक्री बढ़ाने के लिए बंपर डिस्काउंट ऑफर देने की योजना बनायी है. जान लें कि  मारुति कारों की बिक्री में लगातार गिरावट आने के बाद कंपनी यह कदम उठाने जा रही है. Maruti Suzuki को आशा है कि  आनेवाले त्यौहारी सीजन में लोग खरीदारी में दिलचस्पी  दिखायेंगे.

इस संबंध में Maruti Suzuki के  एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर ऑफ मार्केटिंग एंड सेल्स शशांक श्रीवास्तव  ने कहा कि हमने प्रोडक्शन में कटौती की है. कहा कि यह बाजार की सुस्ती  का असर है. उम्मीद जताई कि  डिस्काउंट ऑफर के माध्यम से  बिक्री में बढ़ोतरी होगी.

मारुति की ऑल्टो, न्यू वैगनआर, सेलेरियो, इग्निस, स्विफ्ट, बलेनो और डिजायर सहित मिनी और कॉम्पैक्ट सेगमेंट की कारों के प्रोडक्‍शन में 34.1 फीसदी की गिरावट दर्ज की गयी  है. यूटिलिटी कारों जैसे विटारा ब्रेजा, अर्टिगा और एस-क्रॉस का प्रोडक्‍शन एक वर्ष पहले के मुकाबले अगस्त में 34.85 फीसदी कम हुआ है.

इसे भी पढ़ेंः मारुति कंपनी की बिक्री में लगातार गिरावट, दो दिन बंद रहेंगे मारुति के मानेसर-गुरुग्राम प्लांट   

S-Cross कारों पर 1.3 लाख रुपये तक की छूट

रिपोर्ट के अनुसार  मारुति सुजुकी की S-Cross कारों पर 1.3 लाख रुपये तक की छूट मिल रही है. वहीं  Ciaz और Baleno पर क्रमश: 95 हजार और 85 हजार रुपये तक की छूट मिलेगी. इसी तरह Ignis पर 75 हजार रुपये तक का डिस्काउंट ऑफर दिया जायेगा. जानकारी के अनुसार  डिस्काउंट ऑफर शहर के हिसाब से बदल सकते हैं. Maruti Suzuki  ने अपने मानेसर और गुरुग्राम के प्लांट को 7 और 9 सितंबर को बंद रखने का ऐलान किया है.

मारुति की ओर से यह फैसला ऐसे समय में लिया गया है जब कंपनी की बिक्री में लगातार गिरावट आ रही है. इस वजह से उत्पादन  भी कम किया जा रहा है. लोगों की छंटनी की जा रही है.  अगस्त में मारुति के कारों की बिक्री 32.7 फीसदी घटकर 1,06,413 वाहन रह गयी.  पिछले साल इसी महीने में कंपनी की बिक्री 1,58,189 इकाई रही थी.

इसे भी पढ़ेंःदेश की #GDP पर क्रिसिल की रिपोर्ट चिंताजनक, 2019-20 के लिए ग्रोथ रेट घटाकर किया 6.3 %

Telegram
Advertisement

Related Articles

Back to top button
Close