DhanbadJharkhand

शहीद तिलकामांझी की जयंती मनायी गयी

तिलकामांझी स्मारक समिति ने केक काटा

Dhanbad: भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले झारखंड के शहीद तिलका मांझी का आज 171 वां जन्मदिन है. इस जन्म दिवस के अवसर पर जिले के रणधीर वर्मा चौक पर तिलकामांझी स्मारक समिति के सदस्यों ने केक काटकर उनका जन्मदिन मनाया और राज्य सरकार और केंद्र सरकार से उन्हें उचित सम्मान देने की मांग की.

तिलकामांझी स्मारक समिति के अध्यक्ष अनिल हांसदा ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि भारत की आजादी में तिलकामांझी के किए गए योगदान को नहीं भुलाया जा सकता. तिलका मांझी प्रथम स्तंत्रता सेनानी थे जिन्होंने अंग्रेजों के नाक में दम कर दिया था जिसके बाद उन्हें तरह-तरह की यातनाएं अंग्रेजो के द्वारा दी गई और वह शहीद हो गए.

इसे भी पढ़ें : रेलगाड़ी की चपेट में आने से हाइवा ऑपरेटर की मौत

उन्होंने कहा कि जिस प्रकार केंद्र सरकार के द्वारा अन्य महापुरुषों को सम्मान दिया गया है सरदार वल्लभ भाई पटेल की करोड़ों की प्रतिमा का अनावरण किया गया है ठीक उसी प्रकार तिलकामांझी की प्रतिमा का भी अनावरण केंद्र सरकार को करना चाहिए, ताकि उन्हें भी उचित सम्मान मिल सके.

उन्होंने राज्य सरकार की हेमंत सोरेन सरकार से भी मांग की है कि तिलकामांझी आदिवासी समुदाय से आते थे और आज झारखंड के मुख्यमंत्री भी आदिवासी समुदाय से ही हैं तो ऐसे में तिलकामांझी को उचित सम्मान देने का काम राज्य सरकार को भी करना चाहिए. कहा कि सरकार को तिलकामांझी की जयंती और शहादत दिवस पर उनके सम्मान के लिए कार्यक्रम का आयोजन करना चाहिए था.

इसे भी पढ़ें : आपके मोबाइल में भी है बारकोड स्कैनर ऐप तो तुरंत हटाये, एक करोड़ से अधिक लोगों को पहुंचा चुका है नुकसान

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: