JharkhandRanchi

तालाबों के डेंजर जोन को चिह्नित कर वहां रेड रिबन लगायें निगमकर्मी : गिरिजा शंकर प्रसाद

Ranchi : छठ पर्व के पहले शहर के विभिन्न तालाबों में फैली गंदगी को तत्काल ही साफ करने का निर्देश अपर नगर आयुक्त गिरिजा शंकर प्रसाद ने दिया है. वह शुक्रवार को तालाबों के निरीक्षण के दौरे पर थे. इस दौरान उन्होंने तालाबों के डेंजर जोन को भी चिह्नित कर रेड रिबन लगाने का आदेश निगम के कर्मियों को दिया, ताकि छठ के दौरान किसी प्रकार की अनहोनी से बचा जा सके. वहीं, तालाबों में पड़ी गंदगी को लेकर उन्होंने कहा है कि छठ के पहले ही सभी तालाबों में फैली गंदगी को हटाया जाये, ताकि छठ व्रतियों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो. इसके अलावा उन्होंने हरमू इलाके में निगम के बनाये अस्थायी तालाबों का भी निरीक्षण कर विशेष निर्देश भी दिये. इस दौरान उनके साथ निगम की हेल्थ ऑफिसर डॉ किरण और अन्य पदाधिकारी मौजूद थे. मालूम हो कि शुक्रवार को जैसे ही तालाबों में फैली गंदगी पर मीडिया में खबर प्रकाशित हुई, वैसे ही निगम के आला अधिकारी एक्टिव मोड में दिखने लगे. कुछ दिन पहले ही रांची की मेयर आशा लकड़ा ने भी शहर के कई तालाबों का निरीक्षण कर निगम को तत्काल ही सफाई अभियान शुरू करने का निर्देश दिया था, लेकिन शायद ही निगम के कर्मी पर इसका असर देखने को मिला है.

इसे भी पढ़ें- राज्य के सरकारी स्कूलों में तीन माह के लिए बहाल होंगे गेस्ट टीचर

छठ पूजा तक युद्ध स्तर पर कार्य करें कर्मी

Catalyst IAS
ram janam hospital

तालाबों के निरीक्षण के दौरान अपर नगर आयुक्त ने कहा कि छठ से पूर्व सभी तालाबों और घाटों की सफाई अनिवार्य रूप से की जानी है. इसके लिए जरूरी है कि निगम के कर्मचारी युद्ध स्तर पर सफाई कार्य करें. निरीक्षण के दौरान उन्होंने तालाबों के डेंजर जोन को भी चिह्नित कर रेड रिबन लगाने का आदेश दिया. कहा कि छठ पूजा तक यह अभियान जारी रहेगा, ताकि छठ व्रतियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो.

The Royal’s
Pushpanjali
Pitambara
Sanjeevani

तालाबों के डेंजर जोन को चिह्नित कर वहां रेड रिबन लगायें निगमकर्मी : गिरिजा शंकर प्रसाद

इसे भी पढ़ें- माओवादियों के “खूनी क्रांति सप्ताह” को लेकर रेलवे ने जारी किया अलर्ट

प्रमुख तालाबों की तरह अस्थायी तालाब को भी मिलेंगी सुविधाएं

प्रमुख तालाबों के निरीक्षण के अतिरिक्त अपर नगर आयुक्त ने हरमू इलाके में निगम द्वारा बनाये गये अस्थायी तालाबों का भी निरीक्षण किया. ये तालाब हरमू नदी के किनारे स्थित विद्यानगर और आनंद नगर के आस-पास बनाये गये हैं. छठ पर्व के पहले निगम के स्तर पर हर साल यहां अस्थायी तालाब बनाने के लिए जेसीबी से गड्ढा करके उसमें पानी डाला जाता है, ताकि छठ करनेवालों को किसी प्रकार की परेशानी न हो. इस वर्ष यहां करीब छह स्थानों पर अस्थायी तालाब का निर्माण हुआ है. उन्होंने कहा कि शहर के प्रमुख तालाबों के समान यहां भी निगम की ओर से जेनरेटर और लाइट की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी. इसके लिए पहले ही स्टैंडिंग कमिटी की बैठक में निर्णय लिया जा चुका है.

Related Articles

Back to top button