न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

तीन राज्यों की पुलिस के लिए चुनौती बना एक करोड़ का इनामी माओवादी असीम मंडल

1,062

Saurav Singh

Ranchi: एक करोड़ का इनामी और माओवादी संगठन का सीसीएम मेंबर असीम मंडल उर्फ आकाश तीन राज्यों की पुलिस के लिए चुनौती बना हुआ है. झारखंड, बंगाल और ओडिशा पुलिस लगातार आकाश की खोज में लगी है.

असीम मंडल उर्फ आकाश पश्चिम बंगाल के पश्चिम मिदनापुर चंद्रकोणा थाना क्षेत्र के उत्तर फूलचक गांव का रहने वाला है. और काफी वक्त से पुलिस की गिरफ्त से दूर है.

आकाश माओवादी संगठन में दूसरे नंबर का माओवादी नेता है. खबर है कि बंगाल सीमा पुलिस की सक्रियता बढ़ने के बाद आकाश दस्ते के साथ सरायकेला के जंगलों में छिपा हुआ है.

इसे भी पढ़ें- #JPSC की कार्यशैली पर लगातार प्रतिक्रिया दे रहे हैं छात्र, पढ़ें-क्या कहा छात्रों ने…. (छात्रों की प्रतिक्रिया का अपडेट हर घंटे)

संगठन के साथियों से रणनीति साझा नहीं करता है आकाश

मिली जानकारी के अनुसार सीपीआइ माओवादी पोलित ब्यूरो कोटेश्वर राव उर्फ किशनजी के 24 नवंबर 2011 को बंगाल के जामबनी जंगल में पुलिसिया मुठभेड़ में मारे जाने के बाद से असीम मंडल ही दूसरे नंबर का माओवादी नेता है.

उस पर पुलिस ने एक करोड़ का इनाम घोषित कर रखा है. किशनजी के मारे जाने के बाद से वह संगठन के साथियों से रणनीति साझा नहीं करता है.

इसे भी पढ़ें- गंदे और जर्जर बैरक में रहने को मजबूर हैं GRP के जवान, पड़ते रहते हैं बीमार

तमाड़ व कुचाई के जंगल में रहने की सूचना

मिली जानकारी के अनुसार, भाकपा माओवादी संगठन का सीसीएम मेंबर असीम मंडल उर्फ आकाश और एक करोड़ का इनामी नक्सली अनल एक साथ तमाड़ और कुचाई के जंगल में रह रहा है.

दोनों दस्ता फिलहाल संगठन को मजबूत करने में जुटा है. असीम मंडल के दस्ते में फिलहाल 18 से 20 सदस्य हैं. जिनमें कई महिलाओं के शामिल होने की भी खबर है.

जबकि अनल और महाराजा प्रमाणिक के दस्ते में 35 से 40 लोग शामिल हैं. लगातार सरायकेला में हुए तीन घटनाओं से इस बात को बल भी मिल रहा है कि ये सभी सरायकेला के जंगलों में छिपे हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- आंध्र प्रदेशः TDP प्रमुख नायडू और बेटे नारा लोकेश नजरबंद, सरकार के खिलाफ अनशन से पहले कार्रवाई

असीम व अनल पर एक करोड़ का इनाम घोषित

असीम मंडल उर्फ आकाश और अनल दा उर्फ तूफान उर्फ पतिराम मांझी पर झारखंड सरकार ने एक करोड़ रुपये का इनाम घोषित किया है. गृह विभाग की ओर से सूचना जारी कर कहा गया है कि असीम मंडल की सूचना देने अथवा उसे पकड़वाने वाले को एक करोड़ रुपये दिये जायेंगे.

सरकार उनका नाम भी गुप्त रखेगी. असीम भाकपा (माओवादी) का सेंट्रल कमेटी मेंबर (सीसीएम) है. पटमदा के झुझका निवासी राम प्रसाद मार्डी उर्फ सचिन पर 15 लाख रुपये व महाराजा प्रमाणिक पर 10 लाख का इनाम रखा गया है.

इसे भी पढ़ें- #AppleEvent ने लांच किया #iPhone11, कीमत में कटौती, 64,990 रुपये से शुरुआत 

आकाश के दस्ते के पीछे पड़े हैं तीन राज्यों की पुलिस 

झारखंड, बंगाल और उड़ीसा राज्यों की पुलिस आकाश के दस्ते को मार गिराने की कोशिश में है. इसके लिए मंगलवार को जमशेदपुर के पुलिस कार्यालय में बैठक भी हुई थी. जिसमें चर्चा हुई थी कि एक करोड़ के इनामी नक्सली आकाश और अनल की तलाश के लिए पुलिस ड्रोन और थर्मल इमेजिंग कैमरे का इस्तेमाल करेगी.

ड्रोन से मैदानी इलाके में उनके आवागमन की स्थिति देखेगी तो थर्मल इमेजिंग कैमरे से रात में उनपर नजर रखी जाएगी. ड्रोन और थर्मल इमेज कैमरे के साथ ही उनके विशेषज्ञों की टीम भी रहेगी, जो लगातार नक्सलियों की गतिविधियों के बारे में जानकारी देगी.

बताया जा रहा है कि एक बार दोनों उपकरणों के दायरे में यदि नक्सली आ जाते हैं तो उसके बाद उनका बच पाना मुश्किल हो जाएगा.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
क्या आपको लगता है कि हम स्वतंत्र और निष्पक्ष पत्रकारिता कर रहे हैं. अगर हां, तो इसे बचाने के लिए हमें आर्थिक मदद करें. आप हर दिन 10 रूपये से लेकर अधिकतम मासिक 5000 रूपये तक की मदद कर सकते है.
मदद करने के लिए यहां क्लिक करें. –
%d bloggers like this: