World

ओबामा प्रशासन में उच्च पदों पर रहे कई भारतीय-अमेरिकी अधिकारी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेट बाइडेन के समर्थन में

विज्ञापन

Washington :  पूर्ववर्ती ओबामा प्रशासन में वरिष्ठ अधिकारी रहे चुके छह से अधिक भारतीय-अमेरिकियों ने अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के संभावित उम्मीदवार जो बाइडेन का समर्थन करने की घोषणा की है.

इनमें भारत में अमेरिका के पूर्व राजदूत रिचर्ड वर्मा, दक्षिण एवं मध्य एशिया मामलों की पूर्व सहायक विदेश मंत्री निशा देसाई बिस्वाल, अमेरिका के पूर्व मुख्य तकनीकी अधिकारी अनीश चोपड़ा और व्हाइट हाउस के पूर्व उप कैबिनेट मंत्री गौरव बंसल शामिल हैं.

इसे भी पढ़ेंः #TTPS की क्षमता है 420 MW, उत्पादन हो सकता 390 MW, फिर क्यों कराया जा रहा 250 MW, साजिश या कमिशनखोरी?

‘व्हाइट हाउस इनिशिएटिव ऑन एशियन अमेरिकन्स एंड पैसिफिक आइलैंडर्स’ की पूर्व कार्यकारी निदेशक किरण आहूजा, श्रम विभाग में पूर्व चीफ ऑफ स्टाफ सीमा नंदा और व्हाइट हाउस ऑफिस ऑफ सोशल इनोवेशन एंड सिविक पार्टिसिपेशन की पूर्व निदेशक सोनल शाह समेत ओबामा-बाइडेन प्रशासन के पूर्व अधिकारी भी पूर्व उपराष्ट्रपति का समर्थन कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ेंः रांची के कोचिंग संस्थानों की लूट कथा-6 : इंजीनियर-डॉक्टर बनाने का सपना दिखा छठी क्लास के स्टूडेंट्स का बर्बाद कर रहे करियर

पूर्व अधिकारियों ने एक संयुक्त बयान में कहा, ‘‘हम सभी ने ओबामा-बाइडेन प्रशासन में उपराष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ काम किया. हमने किफायती देखभाल कानून के जरिए दो करोड़ अमेरिकियों को स्वास्थ्य बीमा पाने में उन्हें मदद करते हुए देखा. हमने उन्हें महामंदी के दौर से अपने देश को बाहर निकालते हुए देखा और हमने उन्हें अपने सहयोगियों के साथ मजबूत संबंध बनाते हुए देखा.’’

बाइडेन (77) डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के संभावित उम्मीदवार माने जा रहे हैं. उन्हें अगस्त में विस्कॉन्सिन में डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन द्वारा औपचारिक रूप से नामांकित किए जाने की संभावना है.

कई नेता पहले से ही उनका समर्थन कर रहे हैं, जिनमें राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए कभी डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार बनने की दावेदारी में उनके प्रतिद्वंद्वी रहे बर्नी सैंडर्स और एलिजाबेथ वॉरेन, पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और सदन की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी शामिल हैं.

इसे भी पढ़ेंः अमेरिका में हालात बिगड़े : पुलिस हिरासत में अश्वेत फ्लॉयड की मौत के बाद कई शहरों में हिंसक प्रदर्शन

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close