Fashion/Film/T.VJharkhandLead NewsRanchiSportsTOP SLIDER

MS DHONI की इंटरनेशनल क्रिकेट से विदाई पर रांची के कार्टूनिस्ट मनोज सिन्हा ने दिया तोहफा

2021 के टेबल कैलेंडर में धौनी के जीवन के दिखे कई रंग

Naveen Sharma

Ranchi : रांची के रहनेवाले कार्टूनिस्ट मनोज सिन्हा ने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेद्र सिंह धौनी (MS DHONI) नये साल का तोहफा दिया है. मनोज ने धौनी की जीवन यात्रा, उनकी शख्सियत के हर पहलू और क्रिकेट में उनके योगदान को अपनी क्रिएटिविटी के जरिये दिखाया है. मनोज ने धौनी जीवन के सफर को टेबल कैलेंडर की शक्ल दी है.

मनोज ने पिछले दिनों मुंबई में धौनी से मुलाकात कर उन्हें ये कैलेंडर भेंट किया था. धौनी ने मनोज की रचनात्मक क्षमता की तारीफ की. उन्हें ये कैलेंडर काफी पसंद आया.

इसे भी पढ़ें : मैट्रिक-इंटरः इस बार दोगुने परीक्षा केंद्र, हर केंद्र पर CCTV कैमरे

भारत को ICC के तीनों विश्व विजेता बनानेवाले धौनी

एमएस धौनी भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल कप्तानों में शुमार हैं. भारत को ICC के तीनों विश्व विजेता बनाने का श्रेय धौनी को जाता है. धौनी ने दक्षिण अफ्रीका में खेले गये आईसीसी विश्व ट्वेंटी 20 वर्ल्ड कप में भारत का नेतृत्व किया. 24 सितंबर 2007 को खेले गये फाइनल में भारत ने पाकिस्तान को हराकर विश्व कप जीता.

वहीं धौनी ने कपिल देव के बाद भारत को दूसरी बार वर्ष 2011 में वनडे क्रिकेट का वर्ल्ड चैंपियन भी बनाया था. मुंबई में श्रीलंका के खिलाफ फाइनल मैच में धौनी ने बल्ले से भी शानदार खेल दिखाया था. धौनी को मैन ऑफ द मैच भी चुना गया था. कैप्टेन कूल धौनी के नेतृत्व में ही भारतीय टीम ने चैंपियन्स ट्रॉफी पर भी कब्जा जमाया था. मनोज ने धौनी के जीवन के इन सबसे महत्वपूर्ण पड़ावों को कैलेंडर में आर्टिस्टिक अंदाज में दिखाया है.

लाजवाब विकेटकीपर

धौनी लाजवाब विकेटकीपर हैं. इन्होंने विकेटकीपर के रूप में वन डे में 400 से अधिक विकेट ले चुके हैं. विकेटकीपिंग करते हुए वे कमाल की कप्तानी भी करते हैं. फील्ड की सेटिंग और गेंदबाजी में बदलाव कर वे विरोधी टीम के बल्लेबाजों को पवेलियन भेजने में भी माहिर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें : पुलिस की रणनीति में बदलाव, नक्सल विरोधी अभियान में अब बीडीडीएस की टीम भी रहेगी साथ

धौनी का फेमस हेलीकॉप्टर शॉट

धौनी अलहदा अंदाज से खेलने वाले खिलाड़ी रहे हैं. वे रांची में भी जब टूर्नामेंट खेलते थे तो उनकी बल्लेबाजी लोगों को आनंदित कर देती थी. धौनी ने एक अलग स्टाईल की हेलीकॉप्टर शॉट भी अपनी बल्लेबाजी में शामिल की थी. मनोज ने कैलेंडर में इस फेमस शॉट लगाते हुए कार्टून भी बनाया है.

बाइक के प्रति दिवानगी और कुत्तों से प्यार

धौनी की बाइक के प्रति जगजाहिर है. रांची स्थित धौनी के घर में बाइक के अलग से जगह बनायी गयी है. यहां धौनी ने अपनी पहली बाइक से लेकर दुनिया की सभी प्रमुख बाइक कंपनियों के एक से बढ़कर एक बाइक रखी है. मनोज ने धौनी की बाइक के प्रति दिवानगी और कुत्तों से प्रेम को भी दिखाते हुए चित्र बनाये हैं.

इसे भी पढ़ें : झारखंड में सिनेमा हॉल व अन्य मनोरंजन गृह को सशर्त चालू करने पर विचार, एक-दो दिनों में निर्णय

अब आर्गेनिक फार्मिंग और पशुपालन करने वाले धौनी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से धीरे-धीरे खुद को अलग करने के क्रम में धौनी ने रांची स्थित अपने फार्म हाउस में आर्गेनिक खेती और पशुपालन में जुटे हुए हैं. धौनी के फार्म से उपजाई गयी सब्जियां रांची के बाजार में बिक रही हैं.

उनके यहां पाली गयी गायों का दूध भी बाजार में बेचा जा रहा है. धौनी द्वारा खेती करने से संबंधित कई तस्वीरें जिनमें वे ट्रैक्टर चलाते भी नजर आते हैं सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई हैं. मनोज सिन्हा ने धौनी के इस नये अवतार को भी अपने कैलेंडर में बहुत ही खूबसूरत अंदाज में दिखाया है.

मनोज ने News Wing से बातचीत में कहा कि वे इससे पहले बॉलीवुड एक्टर अमिताभ बच्चन और आमिर खान पर कैलेंडर बना चुके थे. वे कैलेंडर बनाने से पहले अपने फेसबुक के फ्रेंडस के बीच एक सर्वे कराते रहे हैं.

इसी सर्वे में बहुत से लोगों ने धौनी पर कैलेंडर बनाने को कहा था. इसके साथ ही पिछले वर्ष ही धौनी की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से विदाई हुई थी. ऐसे में 2021 का कैलेंडर धौनी की विदाई के बाद उनके योगदान को को देखते हुए उन्हें ट्रिब्यूट है.

अगर आप भी ये कैलेंडर लेना चाहते हैं तो नीचे दिये लिंक पर आर्डर कर सकते हैं.

https://unfolddreams.com/web/index.php

इसे भी पढ़ें :कॉन्ट्रैक्ट कर्मियों ने JPSC के लिये उम्र सीमा में 10 वर्ष की मांगी छूट 

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: