न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

मनीष रंजन ने नोडल अफसरों से कहा,  मतदाताओं को शिक्षित करें, वोट डालने के लिए प्रेरित करें

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ मनीष रंजन ने रेलवे, बैंक, सीआइएसएफ, डाक विभाग, आयकर, एनसीबी के अधिकारियों के साथ की बैठक

33

Ranchi : अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ मनीष रंजन ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए चल रहे मतदाता जागरुकता कार्यक्रमों में और गति लाने का आह्वान किया है.  गुरुवार को रेलवे, बैंक, सीआईएसएफ, डाक विभाग, एनसीबी औऱ आयकर विभाग आदि के नोडल पदाधिकारियों के साथ बैठक में उन्होंने आदर्श चुनाव आचार संहिता, सी-विजिल, वोटर हेल्पलाइन एप्प, स्वीप के तहत चल रहे कार्यक्रमों, वोटर अवेयरनस फोरम का गठन और दिव्यांग मतदाताओ को उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाओं के बारे में जागरुकता फैलाने की बातें कहीं. डॉ रंजन ने कहा कि चुनाव में मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने की दिशा में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों को अनुपालन किया जाना है. संबंधित विभागों की जिम्मेदारी है कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए चल रहे कार्यक्रमों व अभियानों में वे अपनी सक्रिय भागीदारी निभायें.

लोकसभा चुनाव : अतिआत्मविश्वास हो सकता है कांग्रेस के लिए घातक, भितरघात से बढ़ेगी पार्टी की मुश्किलें

कार्यालयों व संस्थानों में कर्मियों को  प्रशिक्षित करें

डॉ रंजन ने कहा कि वे स्वीप के तहत मतदाताओं को शिक्षित करने के साथ मतदान करने के लिए प्रेरित करें. उन्होंने पदाधिकारियों को कहा कि वे मतदाता जागरूकता अभियान से संबंधित प्रचार सामग्री को भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं. इन प्रचार सामग्रियों के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार किया जाए. उन्होंने नोडल पदाधिकारियों को कहा कि वे मास्टर ट्रेनर के तौर पर अपने कार्यालयों व संस्थानों में अन्य कर्मियों को भी प्रशिक्षित करें.

इसे भी पढ़ेंःरांची : चंदाघांसी में दो सौ एकड़ का भूमि घोटाला, मूल रैयत के नाम में हुई हेरफेर

वोटर अवेयरनेस फोरम का करें गठन

डॉ रंजन ने नोडल अफसरों से कहा कि वे अपने यहां वोटर अवेयरनेस फोरम का गठन करें. इसके अंतर्गत वे अपने संस्थान में जितने भी वोटर हैं, उनकी मतदान में भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जागरुक करें. उन्हें यह भी कहा गया कि वे मतदाताओं को जागरुक करने के लिए रन फॉर वोट, रैली, हस्ताक्षर अभियान और बैनर-पोस्टर-पंपलेट्स का इस्तेमाल करें

इसे भी पढ़ें – गिरिराज के बयान पर गरमायी सियासत, तेजस्वी का BJP प्रत्याशी के बहाने नीतीश पर वार

मतदाताओं की सहूलियत के लिए वोटर हेल्पलाइन एप्प

श्री रंजन ने बताया कि मतदाताओं की सुविधा के लिए वोटर हेल्पलाइन एप लांच किया गया है. आयोग की वेबसाइट में वोटर सर्च का विकल्प उपलब्ध है उन्होंने बताया कि एंड्रायड फोन पर प्ले स्टोर से वोटर हेल्पलाइन एप को डाउनलोड किया जा सकता है. इस एप के माध्यम से मतदाता भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट, स्वीप, एनवीएसपी, मतदाता सर्च और शिकायत पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें – धनबाद लोकसभा सीट : चंद कांग्रेसी नेताओं ने ही कीर्ति आजाद के रास्ते में बिछा दिये हैं कांटे

सी-विजिल के इस्तेमाल को लेकर लोगों को करें जागरुक

डॉ रंजन ने नोडर अफसरों को कहा कि कोई भी व्यक्ति सी-विजिल एप्प पर किसी प्रत्याशी और राजनीतिक दलों के विरुद्ध आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत दर्ज करा सकता है. इस एप्प पर  आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित एक फोटो अथवा अधिकतम दो मिनट का वीडियो अपलोड किया जा सकता है, जिसका सौ मिनट के अंदर संज्ञान लेते निष्पादन किया जाता है. एसे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को सी-विजिल एप्प के इस्तेमाल के बारे में बताएं, ताकि चुनाव को निष्पक्ष तरीके से संपन्न कराने में उनकी भागीदारी भी सुनिश्चित की जा सके.

दिव्यांग मतदाताओं की मतदान में सहभागिता सुनिश्चत करें

डॉ रंजन ने बताया कि मतदान केंद्रों पर दिव्यांग मतदाताओं के लिए रैंप, व्हील चेयर, अलग कतार समेत उचित प्रकाश व्यवस्था, पेयजल, शौचालय औऱ शेड की सुविधाएं बहाल की जायेंगी. विकलांग मतदाताओं को मतदान केंद्र तक लाने व पहुंचाने के लिए नि:शुल्क परिवहन उपलब्ध कराई जाएगी.  दिव्यांगजनों को घर- घर तक वोटर पर्ची का वितरण और मतदान के पूर्व उनके मतदान केंद्र का लोकेशन बताया जाएगा.

इसके अलावा दृष्टिबाधित मतदाताओं के लिए ईवीएम में ब्रेल लिपि में सुविधा प्रदान की जाएगी. सभी मतदान केंद्रों पर दिव्यांग मतदाताओं को सहयोग करने के लिए वोलेंटियर्स मौजूद रहेंगे है. उन्होंने नोडल अफसरों को कहा कि वे दिव्यांग मतदाताओं की चुनाव में सहभागिता सुनिश्चित करने की दिशा में कार्य करें.

98 फीसदी जनता की राय : क्रिमिनल बैकग्राउंड के लोग ना बने हमारे नेता

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

hosp22
You might also like
%d bloggers like this: