न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पीएम मोदी के अंतरिम मदद पर भड़की ममता, कहा- नुकसान 1 लाख करोड़ का हुआ मिले 1000 करोड़

255

Kolkata: सुपर साइक्लोन ‘अम्फान’ से पश्चिम बंगाल को काफी नुकसान हुआ है. तूफान के कारण 77 लोगों के मारे जाने की खबर है. वहीं संपत्ति का भी काफी नुकसान हुआ है. चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ से हुई तबाही का निरीक्षण करने शुक्रवार को पीएम मोदी प. बंगाल पहुंचे.

इसके बाद उन्होंने एक हजार करोड़ के अंतरिम राहत पैकेज का ऐलान किया. पीएम मोदी के इस घोषणा से पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी नाराज दिखीं. उन्होंने कहा कि तूफान के कारण राज्य को एक लाख करोड़ का नुकसान हुआ है और केंद्र सरकार मात्र एक हजार करोड़ की मदद दे रही है.

इसे भी पढ़ेंः#JharkhandPolitics : क्या झारखंड भाजपा में बाबूलाल नहीं बन सके सर्वमान्य चेहरा

‘अम्फान’ से एक लाख करोड़ रुपये का हुआ नुकसान:ममता

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को कहा कि राज्य में चक्रवात ‘अम्फान’ के कारण एक लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. और केंद्र की ओर से सिर्फ एक हजार करोड़ का पैकेज दिया जा रहा है. साथ ही उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने एक हजार करोड़ के राहत पैकेज का ऐलान किया है, लेकिन इससे जुड़ी कोई जानकारी नहीं दी है.

यह राशि कब मिलेगी या यह अग्रिम धनराशि है. जबकि ‘अम्फान’ तूफान के कारण एक लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ. और 56 हजार करोड़ रुपया तो हमारा ही केंद्र पर बकाया है.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ बशीरहाट में प्रभावित इलाकों का हवाई दौरा करने और एक समीक्षा बैठक करने के बाद ममता बनर्जी ने कहा कि संकट की इस घड़ी में एक साथ काम करने की जरूरत है. बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को राज्य में चक्रवात के बाद पैदा हुई स्थिति के बारे में भी पूरी जानकारी दी.

इसे भी पढ़ेंःअभिभावक संघ-स्कूल प्रबंधन व शिक्षा विभाग की अगले दो दिनों में होगी बैठक, निजी स्कूलों की फीस पर होगा फैसला: शिक्षा मंत्री

क्या कहा था पीएम मोदी ने

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अम्फान तूफान से तबाह हुए पश्चिम बंगाल के कई जिलों का हवाई दौरा किया. इसके बाद उन्होंने एक हजार करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा की. उत्तर 24 परगना जिले के बशीरहाट में राज्यपाल जगदीप धनखड़ और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ स्थिति की समीक्षा के बाद एक वीडियो संदेश में मोदी ने चक्रवात ‘अम्फान’ की चपेट में आकर जान गंवाने वाले लोगों के परिवार को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा भी की.

मोदी ने कहा, ‘मैं राज्य को 1,000 करोड़ रुपये की अंतरिम मदद देने की घोषणा करता हूं. घरों के अलावा कृषि, बिजली और अन्य क्षेत्रों को पहुंचे नुकसान का विस्तृत आकलन किया जाएगा. साथ ही कहा, संकट और निराशा के इस समय में पूरा देश और केन्द्र बंगाल के लोगों के साथ है.’

चक्रवात की चपेट में आने से अभी तक राज्य में कम से कम 77 लोगों की जान जा चुकी है. उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मिदनापुर, कोलकाता, हावड़ा और हुगली जिलों में बुनियादी ढांचे, सार्वजनिक और निजी संपत्ति को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचा है.

उल्लेखनीय है कि चक्रवात की चपेट में आने से अभी तक राज्य में कम से कम 77 लोगों की जान जा चुकी है. उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मिदनापुर, कोलकाता, हावड़ा और हुगली जिलों में बुनियादी ढांचे, सार्वजनिक और निजी संपत्ति को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचा है.

इसे भी पढ़ेंःगिरिडीह में वापसी के बाद भी प्रवासी मजदूरों को राहत नहीं, अपनी व्यवस्था पर सरकारी भवनों में हैं क्वारेंटीन

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

o1
You might also like