न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

मालेगांव बम ब्लास्ट: पुरोहित, साध्वी प्रज्ञा समेत सात के खिलाफ आरोप तय

43

Mumbai: सितंबर 2008 के मालेगांव बम विस्फोट मामले में एक विशेष अदालत ने मंगलवार को यहां लेफ्टिनेंट कर्नल प्रसाद श्रीकांत पुरोहित, साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर और पांच अन्य के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधि निरोधक अधिनियम (यूएपीए) और आईपीसी की धाराओं के तहत आरोप तय किये. विशेष राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) अदालत के न्यायाधीश विनोद पढ़ालकर ने आरोपियों के खिलाफ आरोप तय किये.

इसे भी पढ़ेंःझारखंड में आज से रजिस्ट्री बंद, IT Solution का सरकार के साथ करार खत्म

आतंकी घटना का हिस्सा

गैरकानूनी गतिविधि निरोधक अधिनियम के तहत आरोपियों पर आतंकवादी कृत्य का हिस्सा रहने और भारतीय दंड संहिता के तहत आपराधिक साजिश और हत्या के आरोप तय किये गए. ज्ञात हो कि आरोप तय करना एक प्रक्रिया होती है, जिसके बाद आपराधिक मामले में मुकदमा शुरू होता है. सातों आरोपियों के खिलाफ यूएपीए की धारा 18 और 16, आईपीसी की धारा 120 बी, 302, 307, 324,326,427,153ए और विस्फोटक कानून की धारा 3,4,5 और 6 के तहत आरोप तय किए गए हैं. इसमें धारा 302 हत्या, 120 बी साजिश रचने और 307 हत्या की कोशिश करने के लिए लगाई गई है.

पुरोहित और साध्वी के अलावा मामले में दूसरे आरोपी मेजर (सेवानिवृत्त) रमेश उपाध्याय, अजय रहिरकर, सुधाकर द्विवेदी, सुधाकर चतुर्वेदी और समीर कुलकर्णी हैं. न्यायाधीश ने जब आरोपियों के खिलाफ आरोप पढ़े उस वक्त सभी आरोपी अदालत में मौजूद थे. अपने फैसले में सेशन जज वीएस पडलकर ने कहा, सभी आरोपियों पर अभिनव भारत संस्था बनाने और 2008 में मालेगांव बम धमाका करने का आरोप लगाया जाता है जिसमें 7 लोग मारे गए थे.

इसे भी पढ़ेंःबिना भूअर्जन के बना दिये गये 24.1 किमी सड़क, मुआवजा राशि दो साल से विभाग के पास 

2008 में हुआ था ब्लास्ट

महाराष्ट्र में नासिक जिले के मालेगांव में 29 सितंबर 2008 को एक मस्जिद के पास मोटरसाइकिल में लगाए गए बम में विस्फोट किया गया जिसमें 7 लोगों की मौत हो गई जबकि 100 से ज्यादा लोग घायल हुए थे. ये विस्फोट रमजान के माह में हुआ था, जब मुस्लिम समुदाय के बहुत सारे लोग नमाज पढ़ने जा रहे थे. मालेगांव ब्लास्ट के पीछे कट्टरपंथी हिंदू संगठनों का हाथ होने का आरोप लगा था. जिसके बाद साध्वी प्रज्ञा और कर्नल पुरोहित का नाम सामने आया था.

इसे भी पढ़ेंःदंतेवाड़ा में दूरदर्शन की टीम पर नक्सलियों का हमला, कैमरामैन की…

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: