न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें
bharat_electronics

पुलिस के लिए चुनौती बना इनामी नक्सली महाराजा प्रमाणिक, एक के बाद एक घटनाओं को दे रहा अंजाम

91

Ranchi : कोल्हान क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सरायकेला खरसावां, घाटशिला और चाईबासा के क्षेत्रों में 10 लाख का इनामी नक्सली महाराजा प्रमाणिक पुलिस के लिए एक बड़ी चुनौती बना हुआ है. महाराजा प्रमाणिक मूल रूप से सरायकेला जिला के ईचागढ़ थाना क्षेत्र के दारूदा गांव का रहने वाला है.

eidbanner

जहां महाराजा प्रमाणिक पुलिस के लिए चुनौती बना हुआ है, वहीं दूसरी ओर एक के बाद एक घटना का अंजाम देकर वह लगातार क्षेत्र में दहशत फैलाने की कोशिश कर रहा है. पिछले दो महीने के दौरान कोल्हान क्षेत्र में जितनी भी नक्सली घटनाएं हुई उन सभी में महाराजा प्रमाणिक के दस्ते की संलिप्तता सामने आयी है.

पुलिस महाराजा प्रमाणिक और उसके दस्ते को मार गिराने के लिए जंगलों में लगातार अभियान चला रही है. लेकिन हर बार हुए मुठभेड़ में महाराजा प्रमाणिक बचकर निकलने में सफल हो रहा है.

महाराजा प्रमाणिक के अलावा ये नक्सली भी हैं सक्रिय

सिंहभूम में प्रशांत बोस, सरायकेला-खरसावां जिले के कुचाई और चांडिल से सटे इलाके में महाराजा प्रमाणिक, पूर्वी सिंहभूम जिले के बंगाल सीमा पर असीम मंडल, दलमा क्षेत्र में रामनाथ मार्डी उर्फ सचिन का दस्ता सक्रिय है.

सभी दस्ते के मुखिया पर इनाम घोषित है. महाराजा प्रमाणिक सरायकेला-खरसावां जिले के ईचागढ़ दारुदा ग्राम और सचिन जमशेदपुर के पटमदा प्रखंड के झुझका का निवासी है. असीम मंडल और प्रशांत बोस बंगाल के हैं.

इसे भी पढ़ेंःईवीएम-वीवीपैट से 100 फीसदी पर्ची मिलान वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट ने की खारिज

खूंटी,सरायकेला खरसावां और पश्चिमी सिंहभूम जिले का बॉर्डर है नक्सलियों का सेफ जोन

खूंटी, सरायकेला खरसावां और पश्चिमी सिंहभूम जिले का बॉर्डर नक्सलियों का सेफ जोन पिछले एक साल से बना हुआ है. तीनों जिले को जोड़ने वाले जोमरो गांव के आसपास पिछले एक साल में चार से अधिक मुठभेड़ हो चुकी है.

अक्टूबर 2018 में जोमरो के ही डेंडर गांव में भारी मुठभेड़ हुई थी. जिसमें एक करोड़ रुपए के इनामी नक्सली असीम मंडल उर्फ आकाश, प्रशांत बोस सहित कई अन्य नक्सली शामिल थे.

इस बार भी दिसंबर 2018 के कोबरा बटालियन 209 के कमांडो इसी जोमरो गांव के पास सिंदरीपीड़ी से आगे सीरीबुरू गांव में माओवादी नेता महाराज प्रमाणिक दस्ते के साथ मुठभेड़ हुई थी. इसके अलावा कई और मुठभेड़ हुई थी जिसमें महराजा प्रमाणिक बचकर निकलने में सफल रहा.

mi banner add

महाराजा प्रमाणिक को मुख्यधारा में वापस लौटाने में सफल नहीं हो पाई पुलिस 

पुलिस महाराजा प्रमाणिक और सचिन को आत्मसमर्पण कराने को एक रणनीति के तहत प्रयासरत रही है कि अगर स्थानीय दस्ता आत्मसमर्पण कर देगा तो बाहरी की सक्रियता अपने ही खत्म हो जाएगी.

उल्लेखनीय है कि पूर्वी सिंहभूम जिले में नक्सली कान्हू मुंडा के साथ 12 दस्ते ने हथियार के साथ जनवरी 2018 में आत्मसमर्पण कर दिया था. लेकिन सचिन और महाराजा प्रमाणिक को मुख्यधारा में वापस लौटाने में पुलिस सफल नहीं पाई है.

इसे भी पढ़ेंःचुनावी नतीजों से पहले ईवीएम पर बहस शुरू, निर्वाचन आयोग जायेंगे विपक्ष के नेता

किसके दस्ते में है कितने सदस्य

  • कोल्हान क्षेत्र में सक्रिय नक्सली आकाश के दस्ते में अब 15 सदस्य हैं. इसमें नौ पुरुष और सात महिलाएं हैं. तीन महिलाएं आकाश उर्फ राकेश की सुरक्षा में रहती हैं.
  • महाराज प्रमाणिक का दस्ता : दस्ते में 15 से 20 सदस्य हैं. उनके पास भी दो-दो एके 47 सहित कई अन्य हथियार है.
  • बेलपहाड़ी दस्ता : इसमें अतुल है जो पूर्वी जोन सेंट्रल कमेटी मिलेट्री विंग का प्रमुख है. उसके पास एके-47 है. अतुल के साथ उसकी पत्नी पुष्पा हैं. जिसके पास रायफल है.

हाल के महीनों में महाराजा प्रमाणिक के दस्ते ने इन घटनाओं को दिया अंजाम

  • 25 मार्च राजधानी रांची के बरियातू थाना क्षेत्र में कई जगहों पर माओवादियों के नाम से पोस्‍टर चिपकाए गए थे.
  • 3 अप्रैल बुंडू थाना क्षेत्र के ब्लॉक रोड व काली मंदिर चौक सहित अन्य स्थानों पर की गयी है. इस मामले में भी महाराजा प्रमाणिक के द्वारा पोस्टर बाजी करवाने की बात सामने आई थी.
  • 12 अप्रैल पश्चिमी सिंहभूम के गोइलकेरा थाना क्षेत्र के कुइडा गांव में आईईडी विस्फोट कर वन विभाग के तीन भवनों को ध्वस्त कर दिया था.
  • सरायकेला जिला के खरसावां थाना क्षेत्र में 2 मई की देर रात बीजेपी का चुनावी दफ्तर को उड़ाया गया था.
  • 20 मई सरायकेला जिला के खरसावां थाना के हुरंगदा जंगल में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में तीन जवान घायल हो गए थे. इस घटना को भी महाराजा प्रमाणिक के दस्ते ने अंजाम दिया गया था.

इसे भी पढ़ेंःगिरिडीह : मातृत्व शिशु स्वास्थ्य इकाई में दो नवजात की मौत, हंगामा व तोड़फोड़

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

dav_add
You might also like
addionm
%d bloggers like this: