न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

डिप्रेशन कम करने में सहायक है माहजोंग गेम- स्टडी

1,031

NewsWing Desk: अगर हम आपसे कहे कि खेल-खेल में आप अपना अवसाद यानी डिप्रेशन को कम किया जा सकता है. तो थोड़ा अजीब लग सकता है.

लेकिन माहजोंग खेल (Mahjong Game) के जरिये मध्यम आयु वर्ग और वयस्कों में अवसाद के जोखिम को कम किया जा सकता है. एक नए शोध में यह दिलचस्प बात सामने आयी है.

इसे भी पढ़ेंःएनीमिया की हैं शिकार तो लोहे की कढ़ाई में बना खाना खाये, होगा फायदा

जर्नल सोशल साइंस एंड मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन कहता है कि चीन में लोकप्रिय टाइल आधारित माहजोंग गेम कई प्रकार की सामाजिक भागीदारी में से एक है. इस गेम को रेगूलर खेलना चीन में मध्यम आयु वर्ग और वयस्कों में अवसाद की दरों को कम करता है.

अध्ययन से जुड़े जॉर्जिया विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर एडम चेन का दावा है कि माहजोंग गेम से मानसिक स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है.

बता दें कि मानसिक स्वास्थ्य का सही न होना चीन में एक प्रमुख मुद्दा है. ग्लोबल लेबल पर 17 फीसदी चीनी लोग मानसिक विकार से जूझ रहे हैं. रिसर्च टीम ने इस शोध के लिए 45 साल व इससे अधिक उम्र के लगभग 11 हजार चीनी निवासियों से संबंधित सर्वे के डेटा का विश्लेषण किया.

स्टडी से जुड़ें लोगों ने डिप्रेशन के लक्षणों को देखा और इसकी तुलना सामाजिक भागीदारी से की, जिसमें दोस्तों के साथ मिलना-जुलना, माहजोंग खेलना, एक खेल या सामाजिक क्लब में भाग लेना और समुदाय की सेवा शामिल रही.

WH MART 1

इसे भी पढ़ेंःकंप्यूटर पर लगातार काम करना आपको कर सकता है बीमार, बरतें ये सावधानियां

अध्ययन के दौरान पाया गया कि विभिन्न प्रकार की गतिविधियों में भाग लेना बेहतर मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है. शहरी लोग जो एक लोकप्रिय खेल माहजोंग खेला करते थे, उनमें उदास रहने की संभावना कम मिली.

क्या है माहजोंग गेम

एक टाइल-आधारित गेम है, जिसे चीन में किंग राजवंश में विकसित किया गया था. 20 वीं शताब्दी की शुरुआत से ये पूरी दुनिया में फैल गया है. आमतौर पर माहजोंग गेम चार खिलाड़ियों द्वारा खेला जाता है.

खेल और इसके क्षेत्रीय रूपों को व्यापक रूप से पूरे एशिया में खेला जाता है. इसके अलावा, इसे एक लोकप्रिय शगल के रूप में माना जाता है और पश्चिमी देशों और दुनिया के अन्य हिस्सों के बीच मनोरंजन का हिस्सा. इसके प्रभाव और लोकप्रियता के कारण, गेम का ऑनलाइन वर्जन भी डवलेप किया गया है.

इसे भी पढ़ेंःजानें वॉक का वो तरीका, जिससे तीन गुणा तेजी से आप घटा पायेंगे अपना वजन

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

kohinoor_add

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like