न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

महेश पोद्दार ने सीएम को पत्र लिखकर पीएम मोदी के वृक्षारोपण अभियान को पूरा करने की दिलायी याद

321

 Ranchi: राज्यसभा सांसद महेश पोद्दार ने मुख्यमंत्री रघुवर दास से राज्य के आकांक्षी जिलों की परती भूमि पर फलदार पौधों की बागवानी का अभियान प्रारम्भ करने का आग्रह किया है. उन्‍होंने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर अगले दो महीने का सघन कार्यक्रम निर्धारित कर जल संसाधन, ग्रामीण विकास, कृषि एवं वानिकी, आजीविका आदि विभागों की विभिन्न योजनाओं का अभिसरण कर अभियान चलाने का आग्रह किया है.

इसे भी पढ़ें: धनबाद: जेवीएम नेता व साइट इंचार्ज रंजीत सिंह की हत्या, पुलिस को पता था धमका रहे हैं गुंडे, कुछ नहीं किया

Sport House

झारखण्ड के 19 जिले पीएम के योजना में शामिल

मुख्यमंत्री को संबोधित अपने पत्र में महेश पोद्दार ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जन आकांक्षाओं के अनुरूप देश के आकांक्षी ज़िलों के लिए विशेष कार्यक्रम चला रहे हैं और पूरा प्रशासनिक तंत्र इन क्षेत्रों को अन्य विकसित जिलों के समकक्ष लाने के निमित्त भरपूर प्रयास कर रहा है. मुख्यमंत्री के नेतृत्व में राज्य सरकार की पूरी मशीनरी भी इस काम में लगी है. झारखण्ड के 19 ज़िले देश के आकांक्षी जिलों की सूची में शामिल हैं. इन इलाकों में जनजीवन सुगम बनाना, लोगों को जीविकोपार्जन का दीर्घकालिक साधन उपलब्ध कराना राज्य सरकार का लक्ष्य है और सामाजिक-भौगोलिक कारणों से चुनौती भी.

किसानों की आय दोगुनी करने में सहायक होगा अभियान

झारखंड के क्षेत्रफल 79714 वर्ग किलोमीटर का करीब 10 प्रतिशत हिस्सा बंजर है और सालों भर परती रहता है. झारखण्ड को प्रकृति का अवदान प्रचुरता में हासिल है और प्रत्येक वर्ष होनेवाली करीब 1200 – 1400 मिलीमीटर बारिश भी उन अवदानों में से एक है. मुख्यमंत्री के कुशल नेतृत्व में राज्य में जल संरक्षण की योजनायें बड़े पैमाने पर क्रियान्वित हुई हैं जिनकी वजह से सतह पर जल संरक्षित रखने की हमारी क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है.

Related Posts

सांसद आदर्श ग्राम योजना: गांवों को गोद तो ले रहे राज्यसभा सांसद, लेकिन मंत्रालय को नहीं दी जा रही रिपोर्ट

तीसरे चरण में मात्र राज्य के छह राज्यसभा सांसदों में से पांच ने ही गोद लिये गांव, महेश पोद्दार ने दो गांव को लिया गोद

इसे भी पढ़ेंः न्यूजविंग इंपैक्टः महिला अफसर को परेशान करने का मामला, हजारीबाग DC से मांगी गई जानकारी

Mayfair 2-1-2020

महेश पोद्दार ने सुझाव दिया है कि वर्षाऋतु के दौरान तेज गति से कार्य करते हुए विभिन्न विभागों की योजनाओं के अभिसरण द्वारा समेकित बागवानी का प्रयास किया जा सकता है. मूलतः उद्यानिकी के पौधे (शार्ट टर्म और लॉन्ग टर्म ) यथा आम, लीची, पपीता इत्यादि लगाकर किसानों को कम समय में ज्यादा लाभ कमाने लायक बनाया जा सकता है. ऐसा कर हम आकांक्षी जिलों में परती भूमि वाले किसानों की आय में उल्लेखनीय वृद्धि कर माननीय प्रधानमंत्री जी के किसानों की आय दुगुनी करने के संकल्प को पूरा करने में सहायक हो सकते हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.आप हमेंफ़ेसबुकऔर ट्विटरपेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

SP Jamshedpur 24/01/2020-30/01/2020

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like