Fashion/Film/T.VJamshedpurJharkhand

इस सिनेमेटोग्राफर का जमशेदपुर से क्या है कनेक्शन, न्यूयॉर्क इंडियन फिल्म फेस्टिवल में म‍िली है खास ट्राॅफी, जानिए

Jamshedpur: फिल्म स्वदेश में अपने कैमरा का कमाल दिखा चुके लोयोला के पूर्ववर्ती छात्र महेश अने की फिल्म शूबॉक्स को न्यूयॉर्क इंडियन फिल्म फेस्टिवल (एनवायआईएफएफ) के 2022 संस्करण में बेस्ट फिल्म की ट्रॉफी मिली है. फराज अली निर्देशित फिल्म शूबॉक्स से सिनेमेटोग्राफर महेश अने हैं. इस फेस्टिवल में भारतीय डायस्पोरा की फिल्मों को प्रदर्शित और सम्मानित किया गया. पुरस्कार की घोषणा शनिवार रात एनवाईआईएफएफ के आधिकारिक इंस्टाग्राम पेज पर की गई.

हिंदी फिल्म “शूबॉक्स” में अली अपने पिता के साथ एक युवा महिला के जटिल संबंधों की खोज करता है क्योंकि उनके आसपास की दुनिया में काफी बदलाव आता है. लगातार तीसरे वर्ष आयोजित होने के कारण इंडो-अमेरिकन आर्ट्स काउंसिल (आईएएसी) द्वारा प्रस्तुत महोत्सव में 18 फीचर फिल्म, छह वृत्तचित्र और 36 लघु फिल्मों सहित 60 फिल्में स्क्रीनिंग की गई. उल्लेखनीय है कि एनवाईआईएफएफ वैश्विक भारतीय समुदाय के वैकल्पिक और स्वतंत्र सिनेमा का जश्न मनाता है और फिल्मों के इस संग्रह को न्यूयॉर्क के दर्शकों के लिए लाता है.न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूतावास रणधीर जायसवाल ने महोत्सव के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए.

पुणे फिल्म संस्थान के छात्र रहे हैं महेश

Chanakya IAS
Catalyst IAS
SIP abacus

फिल्म एंड टेलीविजन इन्स्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एफटीआईआई) से सिनेमेटोग्राफी की पढ़ाई करने वाले महेश अने फिलहाल मुंबई में रहते हैं. उनकी सबसे चर्चित फिल्म स्वदेश रही थी, जिसे आशुतोष गोवरेकर ने निर्देशित किया था. इस फिल्म को बेस्ट सिनेमेटोग्राफी का अवार्ड मिला था. महेश ने टाटा स्टील पर भी फिल्में बना चुके हैं.

The Royal’s
MDLM
Sanjeevani

ये भी पढ़ें- Legend of cinema: 70 के दशक तक गुमनामी में थे दादा साहेब, खोज- खबर तब शुरू हुई जब उनके नाम पर पुरस्कार देने का फैसला हुआ: मनमोहन चड्‌ढ़ा

Related Articles

Back to top button