National

#MaharashtraAssemblyPolls: कड़ी सुरक्षा के बीच 288 सीटों वाली विस के लिए वोटिंग जारी, सतारा लोस उपचुनाव के लिए भी मतदान

Mumbai: महाराष्ट्र की सभी 288 विधानसभा क्षेत्रों पर चुनाव के लिए सोमवार सुबह सात बजे मतदान शुरु हो गया. जो शाम के छह बजे तक चलेगा. चुनावी मैदान में 235 महिलाओं समेत 3,237 उम्मीदवार हैं.

Jharkhand Rai

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में एक तरफ बीजेपी-शिवसेना गठबंधन है, तो दूसरी तरफ कांग्रेस-एनसीपी है. इसबार के विस चुनाव में सबसे खास बात ये है कि ठाकरे परिवार से पहली बार कोई शख्स चुनाव लड़ रहा है. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे वर्ली सीट से चुनावी मैदान में हैं.

इसे भी पढ़ेंः#IndiaUsDefenseBusiness एक लाख, 20 हजार करोड़ पर पहुंचने की संभावना

केंद्रीय मंत्रियों समेत कई दिग्गजों ने डाले वोट

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर में मतदान किया है. गडकरी ने अपने पूरे परिवार के साथ नागपुर में वोटिंग की. मतदान के बाद उन्होंने जनता से ज्यादा से ज्यादा वोट डालने की अपील की और एक बार फिर देवेंद्र फडणवीस के मुख्यमंत्री बनने का विश्वास जताया.

Samford


वहीं केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन एकबार फिर सरकार बनाने जा रही है. उन्होंने 225 सीटों पर जीत हासिल करने का दावा भी किया.

 

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने भी अपना वोट डाला. वहीं एनसीपी के वरिष्ठ नेता प्रफुल्ल पटेल ने अपनी पत्नी वर्षा के साथ गोंडिया विस क्षेत्र में मतदान किया.

इसे भी पढ़ेंः#AirIndia की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगी सरकार, अगले माह बोलियां मंगा सकती है सरकार

बीजेपी के 164 उम्मीदवार मैदान में

राज्य में भाजपा ने 164 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किये हैं जिसमें छोटे सहयोगी दल भी हैं जो पार्टी के चुनाव चिन्ह कमल के तहत चुनाव लड़ रहे हैं. सहयोगी शिवसेना 124 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. दूसरी ओर, कांग्रेस ने 147 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं जबकि सहयोगी राकांपा ने 121 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं.

विधानसभा चुनाव में मुख्य मुकाबला भाजपा की अगुवाई वाले महागठबंधन अथवा ‘‘महायुति’’ एवं कांग्रेस राकांपा गठबंधन ‘महा अघाड़ी’ (मोर्चा) के बीच है.

अन्य दलों में राज ठाकरे की अगुवाई वाली महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने 101 प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे हैं. चुनाव में 1,400 निर्दलीय उम्मीदवार भी ताल ठोक रहे हैं.

कुछ प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस, पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस नेता अशोक चह्वाण तथा पृथ्वीराज चह्वाण शामिल हैं. फड़णवीस नागपुर दक्षिण पश्चिम सीट से जबकि अशोक चव्हाण एवं पृथ्वीराज चव्हाण क्रमश: नांदेड़ जिले की भोकार एवं सतारा जिले की कराद दक्षिण सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. फडणवीस के नेतृत्व में भाजपा राज्य में दूसरे कार्यकाल की कोशिश कर रही है.

तकरीबन 9 लाख वोटर करेंगे मतदान

राज्य में आठ करोड़ 98 लाख से अधिक मतदाता हैं जिसमें चार करोड़ 28 लाख से अधिक महिला एवं चार करोड़ 68 लाख से अधिक पुरूष मतदाता हैं. इन मतदाताओं में एक करोड़ छह लाख 76 हजार 13 ऐसे हैं जो 18 से 25 साल आयुवर्ग के बीच हैं. राज्य भर में 96,661 मतदान केंद्रों पर लगभग 6.5 लाख मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है. लगभग 1,35,021 वीवीपैट (मतदाता सत्यापन पेपर ऑडिट ट्रेल) मशीनें भी लगाई गई हैं.

राज्य के 288 निर्वाचन क्षेत्रों में, नांदेड़-दक्षिण सीट में सबसे अधिक 38 उम्मीदवार हैं, जबकि रत्नागिरी जिले के चिपलुन में सिर्फ तीन उम्मीदवार हैं.

गौरतलब है कि 2014 के चुनावों में, भाजपा ने 122 सीटें, शिवसेना ने 63, कांग्रेस ने 42 और राकांपा ने 41 सीटें जीतीं थी. बाद में, विधायकों कृष्ण घोड़ा (पालघर) और बाला सावंत (बांद्रा-पूर्व) के निधन के कारण दो उपचुनाव हुए थे. शिवसेना ने दोनों सीटों पर अपनी जीत बरकरार रखी थी.

सतारा लोस सीट के लिए उपचुनाव

इसके साथ ही राज्य की सतारा लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए भी सोमवार को मतदान जारी है. पूर्व राकांपा नेता एवं वर्तमान सांसद उदयनराजे भोसले भाजपा के टिकट पर कांग्रेस राकांपा गठजोड़ के प्रत्याशी श्रीनिवास पाटिल से दो-दो हाथ कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ेंः#IndianArmy का #POK में जवाबी हमला, पांच सैनिक, 22 आंतकी ढेर,  तीन टेरर कैंप तबाह

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: