Lead NewsNationalNEWSTOP SLIDER

महाराष्ट्र सियासी संकट: उद्धव का इस्तीफा, बागी विधायक पहुंचे गोवा, भाजपा की सरकार बनने का रास्ता साफ

Mumbai: महाराष्ट्र में जारी सियासी खींचतान उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद समाप्ति की ओर है. एक दिन पूर्व सुप्रीम कोर्ट द्वारा विधानसभा में फ्लोर टेस्ट पर रोक नहीं लगाने के बाद उद्धव ठाकरे ने राज्यपाल को इस्तीफा सौंप दिया है. इधर, एकनाथ शिंदे बागी विधायकों के साथ गुवाहटी छोड़कर गोवा पहुंच सके हैं. इसके साथ ही भाजपा ने सरकार बनाने की तैयारी शुरू कर दी है. भाजपा विधायक मुंबई पहुंच चुके हैं. भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस के घऱ आज कोर कमेटी की बैठक है. बताया जा रहा है कि फडणवीस दो-तीन में मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. उपमुख्यमंत्री पद शिंदे को मिलने की बात चल रही है.

 

बुधवार को बड़े अपडेट में उद्धव का इस्तीफा रहा. रात करीब सवा 11 बजे उद्धव ठाकरे इस्तीफा देने खुद ही ड्राइव कर राजभवन के पहुंचे. उनके साथ दोनों बेटे आदित्य और तेजस ठाकरे भी थे. राज्यपाल ने उनसे वैकल्पिक व्यवस्था बनने तक अपने पद पर बने रहने को कहा. इस्तीफे के बाद उद्धव ने कहा कि मैं अप्रत्याशित तरीके से (सत्ता में) आया था और मैं उसी तरह से बाहर जा रहा हूं. मैं हमेशा के लिए नहीं जा रहा हूं, मैं यहां रहूंगा और मैं एक बार फिर शिवसेना भवन में बैठूंगा. मैं अपने लोगों को इकट्ठा करूंगा. मैं सीएम और एमएलसी के रूप में इस्तीफा दे रहा हूं. इसके साथ ही उन्होंने एनसीपी व कांग्रेस का समर्थन देने के लिए आभार जताया.

 

इधर, बागी विधायक भी देर शाम गोवा पहुंच गए. इसके बाद बागी गुट के नेता एकनाथ शिंदे ने भाजपा नेता और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से फोन पर बात की. बताया जा रहा है कि सरकार गठन के फार्मूले पर बातचीत हुई. कहा जा रहा है कि एकनाथ शिंदे मुंबई आना चाहते थे, लेकिन फूंक फूंक कर कदम रख रही भाजपा ने उन्हें रोका. भाजपा का कहना था कि अब फ्लोर टेस्ट की जरुरत नहीं रह गया है वह शपथग्रहण वाले दिन पहुंचे. हालांकि, बागी विधायकों को सुरक्षा देने के लिए मुंबई में पूरी तैयारी थी. बताया जा रहा है कि इसे ध्यान में रखते हुए सीआरपीएफ के दो हजार जवानों को मुंबई भेज गया है.

 

ram janam hospital
Catalyst IAS

सूत्रों के मुताबिक, शिंदे गुट और भाजपा के बीच सरकार बनाने पर मंथन भी चल रहा है. चर्चा है कि भाजपा ने शिंदे गुट को 8 कैबिनेट और 5 राज्य मंत्रियों का ऑफर दिया है. डिप्टी सीएम पद शिंदे को देने की चर्चा है. इधर, उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद से भाजपा में जश्न का माहौल है. फडणवीस के घर बैठक में विधायकों ने फडणवीस को मिठाइयां खिलाई है. फडणवीस ने मीडिया से कहा है कि पार्टी की ओर से वह आज सभी जानकारी देंगे. हो सकता है कि फडणवीस आज यह खुलासा करेंगे किस तरह से सरकार बन रही है.

The Royal’s
Pitambara
Sanjeevani
Pushpanjali

Related Articles

Back to top button