National

#Maharashtra MLC चुनाव: मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे समेत नौ केंडिडेट निर्विरोध निर्वाचित

Mumbai: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और आठ अन्य उम्मीदवारों को गुरुवार को राज्य विधान परिषद के लिए निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया. इसके साथ ही सीएम ठाकरे की कुर्सी पर बना संवैधानिक संकट भी चल गया.
इसे भी पढ़ेंःरघुवर सरकार में होती थी नेताओं की निगरानी, कांके रोड में खुला था स्पेशल ब्रांच का अवैध ऑफिस, CID में होती थी फोन टेपिंग- सरयू राय

बता दें कि महाराष्ट्र की 9 विधान परिषद सीटों के लिए 14 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया था. और नामांकन पत्रों की जांच के दौरान निर्दलीय उम्मीदवार शहबाज राठौर का नोमिनेशन रद्द हो गया था.

वहीं चार उम्मीदवारों ने मंगलवार को ही अपने नाम वापस ले लिए हैं. इस तरह से 9 सीटों के लिए सिर्फ 9 उम्मीदवार ही बचे थे, जिसके चलते सभी का निर्विरोध चुना जाना तय था.

advt

ठाकरे समेत नौ निर्विरोध निर्वाचित

निर्विरोध निर्वाचित सदस्यों में दो शिवसेना, चार भाजपा, दो एनसीपी और एक कांग्रेस से हैं. उद्धव ठाकरे के अलावा विधान परिषद की उपसभापति नीलम गोरे (शिवसेना), रणजीत सिंह मोहिते पाटिल, गोपीचंद पाडलकर, प्रवीण दटके और रमेश कराड (सभी भाजपा) को भी निर्वाचित घोषित किया गया है. निर्वाचित होने वाले उम्मीदवारों में राकांपा के शशिकांत शिंदे और अमोल मितकरी तथा कांग्रेस के राजेश राठौड़ शामिल हैं.

इसे भी पढ़ेंःबयानबाजी ही करते रहे शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो, निर्देश के 17 दिन बाद भी नहीं बनी फीस निर्धारण कमेटी

ये सभी उम्मीदवार विधान परिषद की उन नौ सीटों के लिए मैदान में थे जो 24 अप्रैल को खाली हुई थीं. एक अधिकारी ने कहा, वे सभी निर्विरोध चुने गए. उन्होंने बताया कि नामांकन वापस लेने की समय सीमा दोपहर तीन बजे समाप्त हो जाने के बाद परिणाम आधिकारिक रूप से घोषित किए गए.

पहली बार विधायक बने उद्धव ठाकरे

विधानपरिषद चुनाव में निर्विरोध निर्वाचित होने के साथ ही 59 वर्षीय ठाकरे पहली बार विधायक बने हैं. वह शिवसेना के अध्यक्ष भी हैं. उन्होंने पिछले साल 28 नवंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी और उन्हें 27 मई से पहले विधानमंडल के दोनों सदनों में से किसी एक का सदस्य बनना जरूरी था. ऐसे में उनकी कुर्सी पर बना संवैधानिक संकट भी टल गया है.

adv

इसे भी पढ़ेंः#Corona : पलामू से 4, कोडरमा व जमशेदपुर से 1-1 कोरोना पॉजिटिव मिले, झारखंड में संख्या 187 तक पहुंची

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button