Corona_UpdatesNational

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री बोले- नागरिकों को मुहैया कराया जाएगा नि:शुल्क स्वास्थ्य बीमा

Jalana: महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने घोषणा की है कि सभी नागरिकों को राज्य सरकार की स्वास्थ्य योजना का लाभ दिया जाएगा. महाराष्ट्र पहला राज्य होगा जो अपने लोगों को नि:शुल्क और कैशलेस (नकदी रहित) बीमा सुरक्षा प्रदान करेगा.

महाराष्ट्र दिवस पर आयोजित कार्यक्रम के बाद टोपे ने कहा कि वर्तमान में राज्य की 85 फीसदी आबादी महात्मा ज्योतिबा फूले जन आरोग्य योजना (एमजेपीजेएवाइ) के तहत कवर है और इसका लाभ शेष 15 फीसदी आबादी को भी दिया जाएगा.

इसे भी पढ़ें- महाराष्ट्र में कोरोना का कहर :  24 घंटे में 115 पुलिस कर्मी संक्रमित, राज्य में 11,500 के पार पहुंची पॉजिटिव मरीजों की संख्या

ram janam hospital
Catalyst IAS

किन्हें किया जायेगा इसमें शामिल

The Royal’s
Pitambara
Pushpanjali
Sanjeevani

उन्होंने कहा कि सरकारी, अर्द्धसरकारी कर्मचारियों और उजला राशन कार्ड धारी लोगों को इसमें शामिल करने के लिए एक ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया जाएगा ताकि निजी अस्पताल रोगियों से अधिक पैसे नहीं वसूल सकें.

उन्होंने कहा कि सरकार ने पुणे और मुंबई के निजी अस्पतालों में कोविड-19 के रोगियों के इलाज के लिए जनरल इंश्योरेंस पब्लिक सेक्टर एसोसिएशन (जीआईपीएसए) के साथ समझौता किया है.

मंत्री ने कहा कि इसी तरह सभी रोगों के लिए अलग-अलग पैकेज डिजाइन किए जाएंगे ताकि सभी अस्पतालों में उपचार में लगने वाले खर्च का मानकीकरण किया जा सके.

इसे भी पढ़ें- तालाबंदी के कागार पर राज्य सूचना आयोग, 8 मई को कार्यवाहक मुख्य सूचना आयुक्त हो जायेंगे रिटायर

निजी अस्पतालों में कोरोना के इलाज के लिए शुल्क तय

उन्होंने कहा कि पहले योजना के तहत 496 अस्पताल कवर थे लेकिन अब इसके अंदर एक हजार से अधिक अस्पताल आएंगे. मंत्री ने कहा कि आपदा प्रबंधन कानून और महामारी कानून के तहत राज्य सरकार ने निजी अस्पतालों में कोविड-19 के इलाज के लिए शुल्क तय कर दिया है.

उन्होंने कहा कि जिन अस्पतालों का जीआइपीएसए के साथ करार नहीं है उन्हें अपने उपचार शुल्क का मानकीकरण करना होगा.

इसे भी पढ़ें- जमाती मरकज के बाद अब नांदेड़ में सील किया गया गुरुद्वारा, 3500 श्रद्धालुओं में 197 पाये जा चुके हैं कोरोना पॉजिटिव

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button