National

महाराष्ट्रः कांग्रेस-एनसीपी में बनी बात, 40 सीटों पर सहमति, 8 पर अटका पेंच

Mumbai: लोकसभा चुनाव से पहले सभी राजनीतिक दल गठजोड़ में लगे हैं. एक ओर जहां महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना का गठबंधन सवालों के घेरे में है. दोनों ओर से आरोप-प्रत्यारोप जारी है. वहीं दूसरी ओर कांग्रेस और एनसीपी में बात बन गई है. कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के बीच महाराष्ट्र में लोकसभा सीटों का बंटवारा हो गया है. एनसीपी के वरिष्ठ नेता प्रफुल्ल पटेल ने लोकसभा चुनाव के लिए महाराष्ट्र में गठबंधन का ऐलान करते हुए कहा कि एनसीपी और कांग्रेस ने एक साथ लोकसभा चुनाव लड़ने का फैसला लिया है. दोनों पार्टियां 40 संसदीय सीटों पर मिलकर चुनाव लड़ेंगे. जबकि राज्य की बाकी 8 सीटों पर फैसला लिया जाना शेष है.

20-20 सीटों पर गठबंधन, 8 सीटों पर फैसला बाकी

ज्ञात हो कि महाराष्ट्र की 48 लोकसभा की सीटों में से 40 पर कांग्रेस और एनसीपी ने साथ मिलकर चुनाव लड़ने की बात कही है. दोनों पार्टियां 20-20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. जबकि 8 पर फैसला होना अभी बाकी है. शुक्रवार को कांग्रेस और एनसीपी की अहम बैठक हुई, जिसमें शरद पवार ने भी शिरकत की. बैठक में आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर मंथन हुआ. फिलहाल 40 सीटों पर सहमति बनी है. लेकिन दोनों पार्टियों के बीच 8 सीट का पेंच अभी तक फंसा हुआ है.

2014 में 26 सीटों पर लड़ी थी कांग्रेस

Sanjeevani

पिछले लोकसभा चुनाव की बात करें तो कांग्रेस-एनसीपी के बीच 26-21 का फॉर्मूला था. जिसमें 26 सीटों पर कांग्रेस ने चुनाव लड़ा था. हालांकि 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन ने 48 में से 40 पर जीत दर्ज की थी. जिसमें बीजेपी को 22, जबकि शिवसेना को 18 सीटें मिली थी. वही 26 सीटों पर लड़ी कांग्रेस को तब सिर्फ दो सीटों और एनसीपी को पांच सीटों पर जीत मिली थी.

इसे भी पढ़ेंः झारखंड में पीएम मोदी की घोषनाएं और उनका हाल!

Related Articles

Back to top button